कानपुर में रात भर हुई तूफानी बारिश ने दशकों पुराना रिकार्ड तोड़ा, आठ घंटों में 127.6 मिमी बरसा पानी

ABC NEWS: रात भर कानपुर और आसपास हुई तूफानी बारिश ने उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार पिछले पांच दशक से अधिक समय का रिकार्ड तोड़ दिया. सुबह साढ़े आठ बजे तक 127.6 मिमी (करीब 13 सेंटीमीटर) वर्षा रिकार्ड की गई. मौसम विभाग का मानना है अगले 48 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी.

दक्षिण पूर्वी हवाओं के चलते शनिवार शाम से मौसम बदल गया था. रविवार और सोमवार को हल्की बारिश हुई. सोमवार आधी रात के बाद से तेज बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो मंगलवार सुबह तक जारी रहा. इस दौरान गरज चमक के साथ विशेषकर रात दो बजे से सुबह चार बजे तक झमाझम बारिश हुई.

इतनी बारिश कभी नहीं

मौसम विभाग ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार मानसून देरी से विदा लेगा. लगातार बनते बारिश के सिस्टम ने अचानक बदलाव ला दिया। इसका असर कानपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश पर पड़ा. चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विभाग का कहना है कि अनौपचारिक रूप से पिछले 70 वर्षों और और औपचारिक रूप से 1970 से अब तक इस तिथि में कभी इतनी बारिश नहीं हुई.

फिर भी गर्मी का अहसास

सोमवार/मंगलवार रात करीब 13 सेंटीमीटर बारिश के बावजूद तापमान में फिलहाल कोई खास बदलाव नहीं आया है. सोमवार/मंगलवार की रात पारा 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा. इससे पूर्व रात्रि में पारा 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा था.

अभी भी थोड़ी बारिश की संभावना

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि कश्मीर के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ और पुरवइया हवाओं की नमी के चलते मध्य उत्तर प्रदेश में जो मिलन हुआ उससे मौसम में बदलाव आया है। तेज बारिश हुई है. अभी 21 अक्तूबर तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. अब तक अक्तूबर माह में किसी एक दिन इतनी बारिश का रिकार्ड नहीं मिला है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media