कानपुर में बढ़ा जीका वायरस का प्रकोप, 6 और संक्रमित मिले, 4 महिलाएं भी चपेट में

Spread the love

ABC NEWS: कानपुर (Kanpur) में जीका वायरस (Zika Virus) का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. शहर में रविवार को चकेरी क्षेत्र में छह और संक्रमित मरीज मिलने से हड़कंप मच गया. इनमें चार महिलाएं भी शामिल हैं. अब तक शहर में 10 रोगियों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है. एयरफोर्स कर्मियों के बाद आम लोगों में संक्रमण फैलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. नए मरीजों के मिलने के बाद अपर मुख्य सचिव ने आपात बैठक बुलाकर चकेरी क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया. कानपुर में जीका संक्रमण के प्रकोप से दिल्ली तक स्वास्थ्य अधिकारियों में बेचैनी देखने को मिल रही है.

अब तक मिले 10 संक्रमित मिले

गौरतलब है कि एयरफोर्स स्टेशन के अलावा चकेरी क्षेत्र के नौ मोहल्ले जीका वायरस की चपेट में हैं. ये मोहल्ले हैं पोखरपुर, आदर्शनगर, श्यामनगर कालीबाड़ी, ओमपुरवा, लालकुर्ती, काजीखेड़ा और पूनम टॉकीज हैं. अब तक मिले 10 संक्रमितों में तीन एयरफोर्स कर्मी और सात आम नागरिक हैं. चार महिलाओं में से एक को आइसोलेट कर दिया गया है. साथ ही कन्टेनमेंट जोन के संदिग्धों का सैंपल लखनऊ के केजीएमयू और पुणे जांच के लिए भेजा जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वालों के भी सैंपल जांच के लिए भेजे हैं.

मुख्यमंत्री ने नियंत्रण के लिए दिए निर्देश 
उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीका वायरस संक्रमण को देखते हुए हर स्तर पर तैयारी के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार के साथ ही सर्विलांस सिस्टम को सक्रिय किया जाए. मुख्यमंत्री ने ये बात अपने सरकारी आवास पर वेक्टर जनित संचारी रोगों की समीक्षा बैठक के दौरान कही. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाएं ताकि मरीजों का समय से उपचार हो सके.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media