UP में अब सिर्फ 182 एक्टिव केस बचे, 24 घंटे में 19 नए कोरोना वायरस से संक्रमित

ABC News: उत्तर प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोविड की जांच में 19 नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है. बुधवार को मात्र नौ जिलों में ही नए मरीज मिले. इसी अवधि में 16 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए. अब राज्य में वर्तमान में 182 संक्रमितों का उपचार हो रहा है. अब प्रदेश के 34 जिले ऐसे हैं जहां कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है. ये जिले अब कोविड संक्रमण से मुक्त हैं.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को टीम-9 के अधिकारियों के साथ हुई उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं. प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 538 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं. यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है. थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है. प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच प्रदेश में जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है. देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश में स्थिति बहुत बेहतर है. आज प्रदेश के 34 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है. उत्तर प्रदेश में अब तक सात करोड़ 55 लाख 39 हजार 756 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है. विगत 24 घंटे में दो लाख 21 हजार 226 सैम्पल टेस्टिंग हुई. इस कोविड टेस्टिंग में 66 जिलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला. औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पाजिटिविटी दर 0.01 से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.7 फीसद है. प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 538 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य के जो जिले कोविड से मुक्त हो चुके उनमें अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मुरादाबाद, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सुल्तानपुर और सोनभद्र शामिल हैं. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि कोविड से बचाव के लिए प्रदेश में टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. जल्द ही यूपी नौ करोड़ से अधिक कोविड डोज देने वाले देश के प्रथम राज्य बन जाएगा. अब तक प्रदेश में सात करोड़ 45 लाख से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 1.52 करोड़ से ज्यादा लोगों ने दोनों डोज का कवर पा लिया है. विगत दिवस 10 लाख 80 हजार से अधिक लोगों ने टीकाकवर प्राप्त किया. इस प्रकार प्रदेश में कुल कोविड वैक्सीनेशन आठ करोड़ 97 लाख से अधिक हो गया है. यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है. इस प्रक्रिया को और तेज किए जाने की आवश्यकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media