अब पूरे देश में One Nation One Health ID: मोदी बोले-‘इतना बड़ा डिजिटिल इन्फ्रास्ट्रक्चर दुनिया में कहीं नहीं’

Spread the love

ABC NEWS: प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन( Pradhan Mantri Digital Health Mission) अब पूरे देश में लागू होगा. यानी अब सबके डिजिटल हेल्थ ID Card बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM MOdi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) का शुभारंभ किया. PM Modi Health ID Card की घोषणा पिछले स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित करते हुए की थी. Health ID Card स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है. इससे पहले केंद्रीय हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जो डिजिटल इंडिया की यात्रा शुरू की है, उसे आज स्वास्थ्य सेक्टर का नया आयाम मिल रहा है. यह योजना हेल्थ सेक्टर के लिए क्रांतिकारी बदलाव लाने का माध्यम बनेगी.

भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन 
मोदी ने कहा-बीते सात वर्षों में, देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है, वो आज से एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है. आज एक ऐसे मिशन की शुरुआत हो रही है, जिसमें भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने की ताकत है.  मुझे खुशी है कि आज से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भी पूरे देश में शुरू किया जा रहा है. ये मिशन देश के गरीब और मध्यम वर्ग के इलाज़ में होने वाली दिक्कतों को दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा. आयुष्मान भारत- डिजिटल मिशन, अब पूरे देश के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सोल्यूशंस को एक दूसरे से कनेक्ट करेगा. इसके तहत देशवासियों को अब एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी. हर नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटली सुरक्षित रहेगा.

ई-संजीवनी का विस्तार
मोदी ने कहा-कोरोना काल में टेलिमेडिसिन का भी अभूतपूर्व विस्तार हुआ है. ई-संजीवनी के माध्यम से अब तक लगभग सवा करोड़ रिमोट कंसल्टेशन पूरे हो चुके हैं. ये सुविधा हर रोज़ देश के दूर-सुदूर में रहने वाले हजारों देशवासियों को घर बैठे ही शहरों के बड़े अस्पतालों के डॉक्टरों से कनेक्ट कर रही है.

इतना बड़ा डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर दुनिया में कही नहीं
पीएम ने कहा-130 करोड़ आधार नंबर, 118 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर, लगभग 80 करोड़ इंटरनेट यूजर्स, करीब 43 करोड़ जनधन बैंक खाते इतना बड़ा कनेक्टेड इंफ्रास्ट्रक्चर दुनिया में कहीं नही है. ये डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर राशन से लेकर प्रशासन तक को तेज, पारदर्शी तरीके से सामान्य भारतीय तक पहुंचा रहा है. भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए बहुत ज़रूरी है कि गांव में जो चिकित्सा सुविधाएं मिलती हैं उसमें सुधार हो। प्राइमरी हेल्थ केयर सेंटर को हेल्थ एंड वेलफेयर सेंटर से सशक्त से सशक्त किया जा रहा है, ऐसे 80 हज़ार सेंटर शुरू हो चुके हैं.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media