उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहां देखें आवेदन से जुड़ी पूरी प्रक्रिया

ABC News: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने 8085 लेखपाल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. कुल 8085 वैकेंसी में से 3271 पद अनारक्षित हैं. एससी के लिए 1690, एसटी के लिए 152, ओबीसी के लिए 2174 और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) वर्ग के लिए 798 पद आरक्षित हैं. इच्छुक उम्मीदवार upsssc.gov.in पर जाकर 7 जनवरी 2022 से आवेदन कर सकेंगे. फीस जमा कराने और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2022 है. आवेदन पत्र में संशोधन की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2022 है.

इस भर्ती के लिए केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने यूपीएसएसएससी की पीईटी (प्रारंभिक अर्हता परीक्षा) दी थी. लेखपाल परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके पीईटी 2021 के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी. अभ्यर्थियों के पास पीईटी 2021 का वैध स्कोर कार्ड होना जरूरी है.
शैक्षणिक योग्यता – 12वीं पास (इंटरमीडिएट)
भर्ती में इन अभ्यर्थियों को दिया जाएगा वेटेज – प्रादेशिक सेना में कम से कम दो साल तक सेवा की हो या एनसीसी का बी सर्टिफिकेट हो.
आयु सीमा
18-40 वर्ष. राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.
जो अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के नहीं हैं, उन्हें किसी आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा.
वेतनमान – 5200- 20200 ग्रेड वेतन – 2000
आवेदन फीस
जनरल कैटेगरी – 25 रुपये
ओबीसी – 25 रुपये
एससी व एसटी – 25 रुपये
दिव्यांग – 25 रुपये
आवेदक अपने आवेदन का प्रिंटआउट तब तक नहीं निकाल सकेगा जब तक उसकी फीस का समायोजन बैंक द्वारा नहीं कर दिया जाता है. इसलिए अभ्यर्थी द्वारा बैंक से शुल्क का समायोजन 28 जनवरी तक या इसके बाद सात दिनों के अंदर यानी 4 फरवरी तक अनिवार्य रूप से करा लिया जाए.


कैसे करें आवेदन
पीईटी पंजीकरण नंबर के साथ अभ्यर्थियों के प्रमाणीकरण के लिए दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं. व्यक्तिगत विवरण और ओटीटी के माध्यम से लॉगिन किया जा सकेगा.
लॉगिन के बाद पहले भाग में नाम, पता, आरक्षण की श्रेणी, मोबाइल नंबर व ईमेल भरना होगा. इसके साथ ही चरणवार पूरा विवरण जरूरत के आधार पर देना होगा. सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपये रखा गया है. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या एसबीआई के ई-चालान से शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा.
भर्ती में कब क्या
upsssc.gov.in पर आवेदन शुरू की तिथि – 7 जनवरी 2022
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2022
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2022
आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 4 फरवरी 2022
सिलेबस और एग्जाम पैटर्न
परीक्षा 100 अंकों की होगी और गलत सवाल पर निगेटिव मार्किंग की होगी. परीक्षा कुल दो घंटों की होगी. परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम्य समाज एवं विकास के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे. कुल 100 सवाल 100 अंक के होंगे. सामान्य हिंदी में समास, पर्यायवाची, विलोम, तत्सम एवं तद्भव, संधियां, वाक्यांशों के लिए एक शब्द निर्माण, लोकोक्तियां एवं मुहावरे, वाक्य संशोधन, लिंग, वचन, कारक, काल, वर्तनी, त्रुटि से संबंधित अनेकार्थी शब्द, अपठित गद्यांश पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे.
गणित में संख्या पद्धति, प्रतिशतता, लाभ हानि, सांख्यिकी आंकड़ों का वर्गीकरण, बारम्बारता, बारम्बारता बंटन, सारणीयन, संचयी बारम्बारता के बारे में पूछा जाएगा. आंकड़ों का निरूपण, दंड चार्ट, पाई चार्ट, आयत चित्र, बारम्बारता बहुभुज, केंद्रीय माप, समांतर माध्य, माध्यिका एवं बहुलक के बारे में सवाल पूछे जाएंगे. बीजगणित में लघुत्तम समापवर्त्य एवं महत्तम समापवर्त्य और उसमें संबंध, युगपत समीकरण, द्विघात समीकरण, गुणन खंड, क्षेत्रफल, वृत्त की परिधि एवं क्षेत्रफल के बारे में सवाल पूछे जाएंगे.
सामान्य ज्ञान में सामान्य विज्ञान, राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास, भारत राष्ट्रीय आंदोलन, भारतीय राजव्यवस्था और अर्थव्यवस्था, विश्व भूगोल व जनसंख्या के बारे में सवाल पूछा जाएगा. सामान्य विज्ञान के प्रश्न, दैनिक अनुभव व प्रेक्षण से संबंधित विषयों सहित विज्ञान के सामान्य प्रबोधन व जानकारी पर सवाल पूछे जाएंगे. भारत के इतिहास के अंतर्गत आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक पक्षों की व्यापक जानकारी पर ध्यान देना होगा. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर अभ्यर्थियों से भारतीय संविधान के बारे में सवाल पूछा जाएगा.
ग्रामय समाज एवं विकास में ग्राम्य विकास भारतीय संदर्भ में, ग्राम्य विकास कार्यक्रम, ग्राम्य विकास योजनाएं व प्रबंधन, ग्राम्य विकास शोध प्रणालियां, ग्रामीण स्वास्थ्य योजनाएं, ग्रामीण सामाजिक विकास, ग्राम्य विकास और भूमि सुधार, त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था, केंद्र व राज्य सरकार की ग्राम्य विकास से संबंधित योजनाओं के बारे में सवाल पूछा जाएगा. धित योजनाओं के बारे में सवाल पूछा जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media