नितिन गडकरी का एलान, आठ यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों में अनिवार्य हुए 6 एयरबैग

ABC News: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार कार विनिर्माताओं के लिए आठ यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों में कम से कम छह एयरबैग उपलब्ध कराना अनिवार्य करेगी. इसका मकसद यात्रियों के सुरक्षा स्तर को बढ़ाना है.

नितिन गडकरी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि उनके मंत्रालय ने एक जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग के फिटमेंट और एक जनवरी 2022 से आगे बैठे सह यात्री के लिए एयरबैग को लगाना अनिवार्य कर दिया है. नितिन गडकरी ने कहा कि मैंने आठ यात्रियों तक ले जाने वाले मोटर वाहनों में अब कम से कम छह एयरबैग अनिवार्य करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है. ऐसा वाहन में सवार लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया गया है. यहां जीएसआर का मतलब सामान्य वैधानिक नियम है.

नितिन गडकरी ने कहा कि यह पहलकदमी सभी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी चाहे वाहन की कीमत कुछ भी हो. केंद्र सरकार के मौजूदा फैसले के तहत अब गाड़ी में कम से कम छह एयर बैग लगाने अनिवार्य होंगे. ये एयर बैग मध्‍यम रेंज की कारों में लगाए जाएंगे. दरअसल सरकार चाहती है कि केवल महंगी नहीं बल्कि मध्‍यम रेंज की कारों में भी एयर बैग्स जैसे सेफ्टी फीचर उपलब्‍ध कराए जाएं. बता दें कि नवंबर 2021 में मिड रेंज कार सेगमेंट में सुरक्षा उपकरणों को लेकर एक बैठक हुई थी. इसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media