NIRF Ranking: ये हैं देश के टॉप मेडिकल, इंजीनियरिंग और एमबीए कॉलेज, पढ़ें रिपोर्ट

ABC News: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को साल 2021 की नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग जारी की और देश की टॉप इंस्टीट्यूट्स की जानकारी दी. इस साल आईआईटी मद्रास को ओवरऑल कैटेगरी में देश का बेस्ट एजुकेशनल इंस्टीट्यूट चुना गया. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आईआईएससी बेंगलुरु और तीसरे नंबर पर आईआईटी बॉम्बे का नाम है.

टॉप मेडिकल कॉलेज की लिस्ट में दिल्ली स्थित एम्स को बेस्ट मेडिकल कॉलेज घोषित किया गया. देश के बेस्ट मेडिकल कॉलेज की लिस्ट दूसरे नंबर पर पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ का नाम है, जबकि तीसरे नंबर पर क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर का नाम है. शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक रैंकिंग में दिल्ली के मिरांडा हाउस कॉलेज को बेस्ट कॉलेज बताया गया है. इसके बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर एलएसआर कॉलेज फॉर वुमन है, जबकि तीसरे स्थान लोयोला कॉलेज को मिला है. टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में 8 आईआईटी और 2 एनआईटी शामिल हैं. इस लिस्ट में आईआईटी मद्रास ने पहला स्थान हासिल किया है, जबकि दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली; तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे, चौथे नंबर पर आईआईटी कानपुर और पांचवें नंबर पर आईआईटी खड़गपुर का नाम है. इस लिस्ट में 9वें नंबर पर एनआईटी तिरुचापल्ली  और 10वें नंबर पर एनआईटी सुरथकल शामिल हैं. इस साल रैंकिंग फ्रेमवर्क में टॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट्स की कैटेगरी भी शामिल की गई है. इस कैटेगरी में आईआईएससी बेंगलुरु ने पहला स्थान हासिल किया है, जबकि दूसरे नंबर पर आईआईटी मद्रास और तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे का नाम है. बेस्ट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की कैटेगरी में आईआईएम अहमदाबाद ने पहला स्थान हासिल किया है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आईआईएम बैंगलोर और तीसरे नंबर पर आईआईएम कलकत्ता का नाम है. बेस्ट फार्मेसी कॉलेज की कैटेगरी में दिल्ली का जामिया हमदर्द पहले नंबर पर है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पंजाब यूनिवर्सिटी और दूसरे नंबर पर बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेस, पिलानी का नाम है. शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक रैंकिंग में यूनिवर्सिटीज की कैटेगरी में आईआईएससी, बेंगलुरु को पहला स्थान मिला है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्लीऔर तीसरे नंबर पर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी (BHU) का नाम है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media