इन दो बैंकों के ग्राहकों के लिए काम की खबर- 30 जून तक इस्तेमाल कर सकेंगे चेक बुक

ABC News: देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी में सरकारी बैंक ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय हो चुका है. इसीलिए अब पीएनबी ने चेकबुक को लेकर बड़ा ऐलान किया है. आइए जानें इसके बारे में सबकुछ..
पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया है कि ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के चेक पहले की तरह वैलिड रहेंगे.

पंजाब नेशनल बैंक ने बताया है कि ओबीसी और यूनाइटेड बैंक के ग्राहक 30 जून 2021 तक अपने पुराने चेक का इस्तेमाल कर सकेंगे.पीएनबी का कहना है कि दोनों बैकों के ग्राहकों को जल्दी से जल्दी नई चेक बुक के लिए अप्लाई कर देना चाहिए. पीएनबी ने बताया कि अपनी ब्रांच में जाकर, एटीएम के जरिए, फोन बैंकिंग के जरिए, इंटरनेट बैंकिंग के जरिए नई चेक बुक के लिए अप्लाई किया जा सकता है. पीएनबी का कहना है कि पुराने MICR कोड अब नहीं करेंगे. MICR कोड को मैगेनेटिक इंक कैरेक्टर रिक्निशन होता है . जैसा कि आप इसके नाम से ही समझ सकते हैं.

यह कैरेक्टर रिक्निशन पर आधारित होता. इसका इस्तेमाल बैंक की चेक बुक पर होता है. अक्सर आपने किसी चेक पर MICR कोड लिखा हुआ देखा होगा. एमआईसीआर कोड चेक पर मैग्नेटिक इंक से प्रिंट किया जाता है. इससे मुख्य रूप से एक सिक्योरिटी बारकोड की तरह ट्रांजैक्शन को प्रोटेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है. एमआईसीआरकोड 9 अंको का होता है. हर बैंक ब्रांच का अपना अलग एक यूनिक MICR कोड होता है. MICR कोड के 9 अंकों में पहले 3 अंक शहर का नाम दर्शाते हैं . अगले 3 अंकों में बैंक का नाम दिया रहता है और अंतिम 3 अंक बैंक ब्रांच के बारे में होते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media