रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी बने दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स

ABC NEWS: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Chairman, Mukesh Ambani) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज (Google Co-Founder Larry Page) को पीछे छोड़ उन्होंने यह मुकाम हासिल किया. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब 72.4 अरब डॉलर हो गई है. इससे पहले  मुकेश अंबानी ने दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर और  हैथवे बर्कशायर के वारेन बफे का स्थान लिया था, जो कि 8वें पायदान पर थे. आपको बता दें कि दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में मुकेश अंबानी पूरे एशिया महाद्वीप से इकलौते व्यक्ति हैं.


ऐसे बढ़ी संपत्ति

रिलायंस इंडस्ट्रीज चेयरमैन की संपत्ति में बढ़ोतरी का कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों (RIL Share Price) में लगातार इजाफा रहा है. मार्च के बाद से अब तक RIL के शेयरों में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. दरअसल, हाल ही में रिलायंस की टेक्नोलॉजी इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) ने कई वैश्विक कंपनियों के साथ डील का ऐलान किया है, जिसमें फेसबुक भी शामिल है. इसके बाद से ही RIL के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है.
तीन महीने में​ रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 12 विदेशी कंपनियां निवेश कर चुकी हैं. फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, vista, जनरल अटलांटिक, KKR, मुबाडाला, सिल्वर लेक, ADIA, TPG, L Catterton, PIF ने ​जियो में निवेश किया है. रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स की हिस्सेदारी बिक्री से 117,588.45 करोड़ रुपये जुटाए हैं. आरआईएल को अब तक जियो प्लेटफॉर्म्स की 25.09 हिस्सेदारी के लिए निवेश मिल चुका है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media