जमशेदपुर के टाटा स्टील प्लांट में धमाके के बाद भीषण आग, कई मजदूर घायल

ABC NEWS: झारखंड (Jharkhand) के जमशेदपुर (Jamshedpur) स्थित टाटा स्टील प्लांट (Tata Steel Plant) में जबरदस्त धमाके के बाद भीषण आग लग गई है. हादसे में कई मजदूर घायल हो गए हैं. राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने घाय़लों का हाल जाना है. प्राप्त जानकारी के अनुसार टाटा स्टील के कोक प्लांट में 6 नंबर बैटरी ब्लास्ट होने से वहां आग लगी है.घायलों मजदूरों को TMH अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं. टाटा स्टील कंपनी के कई अधिकारी भी घटनास्थल भी मौजूद हैं.

सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट में लिखा कि जमशेदपुर में टाटा स्टील प्लांट में ब्लास्ट होने की खबर मिली है. जिला प्रशासन के अधिकारी टाटा स्टील प्रबंधन के साथ सामंजस्य बनाकर घायलों के त्वरित इलाज हेतु कार्यवाही में जुटे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक, विस्फोट इतना भयानक था कि उसकी आवाज दूर-दूर तक सुनी गई. धमाके की आवाज सुनकर लोग दहशत में आ गए. इस घटना में एक व्यक्ति के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी मिली है. दो अन्य लोगों को भी चोटें आई हैं. बताया जा रहा है कि कोक प्लांट के बैट्री नंबर पांच, छह व सात के बीच यह धमाका हुआ है.

टाटा स्टील ने एक बयान में बताया कि शनिवार सुबह करीब 10.20 बजे कोक प्लांट की बैटरी नंबर 6 की गैस लाइन में एक धमाका हुआ. अभी बैटरी नंबर 6 को बंद कर दिया गया है. उसे अलग करने का काम चल रहा है. बयान में बताया गया कि घटना की जानकारी मिलते ही एंबुलेंस और दमकलें तुरंत मौके पर पहुंच गईं. पूरे इलाके को खाली करा लिया गया है. हालात अब काबू में हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, बैटरी नंबर पांच, छह, सात की गैस लाइन में जब गैस कटिंग और वेल्डिंग का काम हो रहा था, तभी पाइप लाइन से गैस का रिसाव होने लगा. गैस लाइन में कोक ओवन गैस थी, जिसे कार्बन मोनोआक्साइड भी कहा जाता है. यह काफी ज्वलनशील होती है. धमाके के बाद इसने आग पकड़ ली और देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media