पहली अगस्त से बदल जाएंगे बैंकिंग से लेकर ITR तक से जुड़े कई नियम, जानें इनके बारे में

Spread the love

ABC News: एक अगस्‍त से आईटीआर समेत बैंकिंग के कई नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसलिए अब इन पर ध्‍यान देना जरूरी है. यदि ध्‍यान नहीं दिया तो फिर आपको मुश्किल हो सकती है. आज हम आपको इन्हीं बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं.

आयकर रिटर्न (आइटीआर) जमा करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई बीत गई है. लेकिन आप अभी भी 31 दिसंबर तक आइटीआर दाखिल कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको लेट फीस देनी होगी. आयकर विभाग के अनुसार, पांच लाख रुपये तक की कर योग्य आय वालों को आइटीआर फाइल करने पर एक हजार रुपये और पांच लाख से ज्यादा वालों को पांच हजार रुपये की लेट फीस देनी होगी. बैंक आफ बड़ौदा में आज से पाजिटिव पे सिस्टम लागू हो गया है. यह सिस्टम चेक भुगतान से जुड़ा है. यह सिस्टम पांच लाख रुपये से ज्यादा के चेक पर लागू होगा। इसके तहत चेक जारी करने वाले उपभोक्ता को एसएमएस, नेटबैकिंग या मोबाइल एप के जरिये चेक पाने वाले का नाम, खाता नंबर, राशि और चेक नंबर की जानकारी बैंक को देनी होगी. चेक और उपभोक्ता की ओर से दी गई जानकारी का मिलान होने के बाद ही भुगतान हो पाएगा. आरबीआइ ने धोखाधड़ी रोकने के लिए ज्यादा राशि वाले चेक के लिए यह सिस्टम बनाया है. किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के लिए पंजीकरण नहीं करा सकेंगे. पीएमएफबीवाई में पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब ई-केवाईसी नहीं हो सकेगी. किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र ने ई-केवाईसी की अंतिम तारीख को 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई किया था. अगस्त में बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे. इसमें शनिवार-रविवार के अवकाश और त्योहार शामिल हैं. हालांकि, राज्यों के अनुसार छुट्टियों में बदलाव हो सकता है. इस महीने स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे बड़े त्योहार मनाए जाने हैं. ऐसे में बैंक जाने से पहले छुट्टी के बारे में जानकारी कर लें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media