सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म-1 रिजल्ट तिथि पर लेटेस्ट सूचना, जानें कब जारी होंगे नतीजे

ABC News: सीबीएसई बोर्ड की टर्म-1 की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद से ही देश भर के छात्र-छात्राएं नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. लाखों स्टूडेंट्स फिलहाल असमंजस की स्थिति में हैं, आखिर उनके नतीजों की घोषणा कब होगी, क्योंकि बोर्ड की तरफ से इस संबंध में तिथि निर्धारित नहीं की गई है. इसकी वजह से स्टूडेंट्स फिलहाल रिजल्ट की तारीखों की प्रतीक्षा कर रहे हैं. वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा परिणाम अगले सप्ताह तक जारी किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स में यह संभावना जताई जा रही है कि 15 जनवरी 2022 के नतीजे घोषित हो सकते हैं.

हालांकि छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि बोर्ड की तरफ से तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. इसलिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में विजिट करते रहें. सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 का परिणाम एक बार जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइटों- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होगा. ऐसे में स्टूडेंट्स जरूरी डिटेल्स एंटर करने के बाद स्टूडेंट्स नतीजे चेक कर पाएंगे. इसके साथ ही स्टूडेंट्स ध्यान दें कि कक्षा 10, कक्षा 12 के स्टूडेंट्स परिणाम डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी देख सकते हैं. संभावना है कि परिणाम उमंग ऐप और एसएमएस के जरिए भी उपलब्ध होगा. बता दें कि सीबीएसई ने पहली बार वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के लिए ओएमआर शीट में सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित की है. सभी प्रश्न समान अंक के थे. इसके साथ ही कुल 40 अंकों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 प्रश्न पत्रों में एमसीक्यू में केस-आधारित एमसीक्यू और एमसीक्यू शामिल थे. वहीं परीक्षा की अवधि 90 मिनट थी. बता दें कि सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 22 दिसंबर, 2021 को संपन्न हुई थी. स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि सीबीएसई, बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 के परिणाम केवल प्रत्येक विषय में अंकों के रूप में घोषित करेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media