KANPUR: अव्यवस्थाओं पर खीेझे मतदाता, ईवीएम-वीवीपैट में खराबी से मतदान प्रभावित

Spread the love

ABC News: गोविंदनगर विधानसभा उपचुनाव के मतदान को लेकर सुबह से ही कई पोलिंग बूथों पर परेशानी आती रही. इसको लेकर सुबह जल्दी मतदान करने पहुंचे मतदाताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा. गड़बड़ियों की वजह से कुछ मतदाता बिना मतदान के वापस लौट गए. वहीं कई बूथों पर वीवीपैट से लेकर ईवीएम की दिक्कतों ने मतदान का इंतजार बढ़ाया. इसको लेकर जहां कंट्रोल रूम में लगातार फोन घनघनाते रहे, वहीं डीएम, एसएसपी समेत अन्य अफसर भी सड़क पर जायजा लेते हुए मतदान पर अपनी नजर बनाए रखे.

गोविंदनगर विधानसभा उपचुनाव को लेकर सुबह जब मतदान शुरू हुआ तो कई जगहों पर ईवीएम से लेकर वीवीपैट मशीनों में खराबी का सामना करना पड़ा. कानपुर पब्लिक स्कूल इंटर कॉलेज के बूथ नंबर 22-23 में ईवीएम की लाइन गड़बड़ होने पर करीब 15 मिनट तक मतदान बाधित रहा. सुबह बूथ नंबर 205 महात्मा गांधी इंटर कॉलेज विजय नगर में ईवीएम में समस्या आई. पूर्व माध्यमिक विद्यायल मसवानपुर के बूथ संख्या 88 में ईवीएम में खराबी से मतदान प्रभावित हुआ. महात्मा गांधी इंटर कॉलेज विजय नगर में ईवीएम और वीवीपैट की कनेक्टिविटी नहीं होने पर वीवीपैट बदला गया. पनकी के विद्युत परिषद इंटरमीडिएट कॉलेज, सीवी रमन इंटर कॉलेज, सिटी मॉडल स्कूल, हरमिलाप मिशन स्कूल में दिव्यांग मतदाताओं को व्हील चेयर न होने से समस्या हुई. इस बारे में निर्वाचन कंट्रोल रूम में शिकायतें मिलती रहीं. इसपर निर्वाचन अधिकारियों के निर्देश पर व्हील चेयर भिजवाई गईं.

छह बूथों पर बदले गए वीवीपैट
ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों में भी दिक्कत आयी. जिन बूथों पर समस्या आयी, उसमें बूथ संख्या 205 महात्मा गांधी हायर सेकेंडरी स्कूल विजयनगर, 338 विशंभर नाथ बालिका विद्यालय बर्रा सात, 233 कानपुर उत्पादकता परिषद दादा नगर, 247 प्रकाश विद्या मंदिर दबौली, 253 प्रकाश विद्या मंदिर दबौली, 263 विशम्भर नाथ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रतनलाल नगर, 174 नगर महाविद्यालय प्राविधिक स्कूल शास्त्री नगर में वीवीपैट मशीनों को बदला गया.

कुछ स्कूल से लेकर कार्यालय भी खुले
वहीं कंट्रोल रूम में स्कूलों से लेकर निजी कार्यालय खुलने की भी शिकायतें आती रहीं. श्यामनगर में सरयू प्रसाद इंटर कॉलेज, एयरफोर्स कैंट स्कूल खुलने की शिकायत की गई. यहां जानकारी करने पर पता चला कि एयरफोर्स कैंट में परीक्षाएं चल रही हैं. चुन्नीगंज में एक निजी कंपनी का कार्यालय खुलने की शिकायत की गई. वहीं बीएलओ की लापरवाही को लेकर भी शिकायतें आती रहीं. बूथ संख्या 299 नगर महापालिका गुजैनी, बूथ संख्या 07 गुरुनानक इंटर कॉलेज नारायनपुरवा में बीएलओ के मतदाता पर्ची नहीं बांटने की शिकायत की गई. एपीपी बालिका विद्यालय पांडुनगर में बिजली न होने से मतदाताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

प्रेक्षक के साथ डीएम-एसएसपी ने​ किया मुआयना
उपचुनाव को लेकर पुलिस और प्रशासन भी सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद नजर आया. प्रेक्षक चंद्रकांत डांगे, जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत और एसएसपी अनंत देव भी मतदान केंद्रों को निरीक्षण करते रहे. मतदान केंद्रों में पीठासीन अधिकारियों से लेकर मतदान कार्मिकों से जानकारी हासिल की गई तो मतदाताओं से भी उनकी परेशानियों को लेकर अफसरों ने बातचीत की. उपचुनाव को लेकर गोविंदनगर विधानसभा में 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं और दो जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं. इसके साथ ही क्षेत्र में 35 माइक्रोआब्जर्वर भी लगाए गए हैं. 115 संवेदनशील बूथों पर भारी फोर्स तैनात किया गया है, वहीं 35 बूथों पर वेब कैमरे लगाए गए हैं.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

यह भी पढ़ें…

बर्रा के इस मतदान केंद्र के बाहर भिड़े भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता, मारपीट का आरोप

हाट में दिखा दीवाली का उल्लास, डिजाइनर दीयों से लेकर सजावटी सामानों की खरीदारी

कानपुर : समाज में अभी भी ऐसे लोग, बेटी हुई तो दुधमुंही के साथ बहू को धक्के देकर निकाला


Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media