Kanpur: चुन्नीगंज से नयागंज तक बदलेगा ट्रैफिक, आप भी दीजिए मेट्रो को सुझाव

ABC News: कानपुर मेट्रो के दूसरे चरण में चुन्नीगंज से नयागंज तक निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. इसी क्रम में अब चुन्नीगंज से नयागंज तक के ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया. मालरोड से लेकर बिरहाना रोड की अतिव्यस्त सड़क पर ट्रैफिक डायवर्जन से आम जनता की तकलीफें बढ़ सकती हैं. ऐसे में यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तरफ से कानपुर के लोगों से सुझाव मांगे गए हैं, जिससे व्यवस्था ऐसी बनाई जाए, जो राहगीरों को कम से कम तकलीफ दे.


यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तरफ से बताया गया है कि चुन्नीगंज से नयागंज तक तकरीबन चार किलोमीटर के एरिया में चार अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे. इसमें चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज होंगे. इन स्टेशनों के निर्माण के लिए चारों स्थानों पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा. यूपीएमआरसी ने इसको लेकर यातायात विभाग के साथ ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान तैयार किया है. अब इसी को लेकर जनता से सुझाव मांगे गए हैं.
दो सालों तक ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट
यह सुझाव इसलिए भी अहम हो जाते हैं, क्यों​कि जो भी डायवर्जन प्लान बनेगा, वह अगले दो सालों तक प्रभावी रहेगा. योजना की शुरूआत नवीन मार्केट स्टेशन से होगी. जहां भी यातायात डायवर्ट होगा, उसके पहले यूपीएमआरसी और ट्रैफिक पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी सूचना देकर सुझाव मांगे जाएंगे. इन सुझावों को डायवर्जन प्लान में शामिल किया जाएगा. 21 जुलाई से डायवर्जन प्लान लागू हो जाएगा.

नवीन मार्केट के लिए ऐसा है प्लान
नवीन मार्केट मेट्रो स्टेशन, परेड चौराहे से कल्याण जी बेकरी के बीच प्रस्तावित है. लाल इमली चौराहे की ओर से आने वाले वाहन, परेड चौराहे से बाईं ओर मुड़कर सिविल लाइन्स/एम्पायर लेन होते हुए बड़ा चौराहा जाएंगे.
नवीन मार्केट जाने वाले यात्रियों के लिए परेड चौराहा से लेकर कल्याण जी बेकरी तक बैरिकेडिंग के समानान्तर 12 फ़ीट की जगह छोड़ी जाएगी. यह मार्ग वन-वे के रूप में काम करेगा. बड़ा चौराहा की ओर से आने वाले यात्री बैरिकेडिंग के समानान्तर इस मार्ग का उपयोग करते हुए नवीन मार्केट जा सकते हैं.
लाल इमली के ओर से आने वाले वाहन, जिन्हें नवीन मार्केट जाना है, वे एम्पायर लेन से होते हुए भार्गव हॉस्पिटल वाले मोड़ पर जाएंगे और इसके बाद दाईं ओर मुड़कर बैरिकेडिंग के बगल के रास्ते से होते हुए नवीन मार्केट जाएंगे.
नवीन मार्केट में हटाई जाएगी पार्किंग
इस पूरी कवायद में नवीन मार्केट में बनी पार्किंग को भी हटाया जाएगा. यहां आने वाले वाहनों को परेड चौराहा में बनी क्रिस्टल पार्किंग में खड़ा किया जाएगा.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media