Kanpur: मेट्रो की राह में ऐसे दूर हुई हाइटेंशन लाइन की यह बाधा, जानें कैसे हुआ काम

ABC News: कानपुर मेट्रो के पहले फेज में तेजी से चल रहे निर्माण कार्य के बीच कल्याणपुर में हाईटेंशन लाइन की बाधा ने रूकावट डाल दी ​थी लेकिन काफी जद्दोजहद के बाद इस बाधा पर विजय हासिल कर ली गई. कल्याणपुर में एसपीएम रेलवे स्टेशन के पास एचटी लाइन की ऊँचाई बढ़ाकर यहां पर यू-गर्डर्स को स्थापित किया गया.

कानपुर में इस समय आइआइटी से मोतीझील तक मेट्रो के पहले चरण का निर्माण कार्य चल रहा है. तेजी से चल रहे निर्माण कार्य में सात किलोमीटर तक आधार भी तैयार कर लिया गया है. इस बीच, एसपीएम मेट्रो स्टेशन के पास 220 केवी लाइन ने मुश्किल खड़ी कर दी. जिसकी वजह से यहां पर चार यू-गर्डर्स को नहीं रखा जा सका था. काफी समय तक यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और यूपी पावर कारपोरेशन के बीच बातचीत हुई, जिसमें 220 केवी लाइन की ऊँचाई बढ़ाने पर सहमति बनी. मेट्रो निर्माण से जुड़े अफसरों का कहना है कि यू-गर्डर के इरेक्शन के हिसाब से ये लाइन मेट्रो कॉरिडोर से पर्याप्त दूरी पर नहीं थी इसलिए सुरक्षा के पहलू को ध्यान में रखते हुए यूपी मेट्रो ने इस स्थान पर 4 यू-गर्डर्स के इरेक्शन का काम रोक रखा था.

इसके बाद तय किया गया कि मेट्रो कॉरिडोर के दोनों ओर ट्रांसमिशन टावर लगाकर इस लाइन को ज़मीन या रोड से 30 मीटर तक ऊँचा कर दिया जाए, जिसके बाद यूपीपीसीएल ने यह काम किया. इलेक्ट्रिक लाइन की ऊँचाई बढ़ने के बाद यूपी मेट्रो ने विधिवत शटडाउन लिया और रात में एसपीएम के पास निर्धारित स्थान पर चारों यू-गर्डर्स का इरेक्शन पूरा कर लिया. उन्होंने बताया कि एसपीएम के पास ही 132 केवी की लाइन भी मेट्रो कॉरिडोर के ऊपर से गुज़र रही थी, लेकिन वहाँ पर यू-गर्डर्स का इरेक्शन संभव था, इसलिए इरेक्शन काम काम वहाँ पर पहले ही पूरा कर लिया गया था. हालाँकि, भविष्य में ट्रेन ऑपरेशन को ध्यान में रखते हुए, इस लाइन की ऊँचाई को भी बढ़ा दिया गया है.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media