Kanpur: महापौर परिषद की बैठक में 74वें संशोधन बिल का प्रस्ताव हुआ पास

ABC News: अखिल भारतीय महापौर परिषद की बैठक में एक सुर से सात राज्यों के 20 महापौर ने 74वां संशोधन बिल पास करने की सहमति जताई.

 

परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन जैन ने आरोप लगाया केंद्र सरकार ने 74वां संशोधन बिल पास कर दिया लेकिन कुछ राज्य इसको लागू नहीं कर रहे हैं, इसके लागू होने से महापौर का अधिकार बढ़ जाएगा. इसके अलावा बैठक में तय हुआ म्यूनिसिपल एक्ट में संशोधन कर आईएएस कैडर बनाया जाए जिसमें आईएएस एक दूसरे के राज्यों के नगर निगम में में ही तैनात की जाए ताकि नगर निगम का विकास हो सके. नवीन जैन ने कहा इस बाबत प्रस्ताव लेकर महापौर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के साथ मिलेंगे. बैठक में जल संरक्षण और हरियाली करने पर जोर दिया गया. परिषद की बैठक में राष्ट्रीय महासचिव उमाशंकर गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष उमेश गौतम व छत्तीसगढ़ महापौर परिषद के अध्यक्ष मोहम्मद एजाज ने भी अपने अनुभव साझा किए और प्रस्ताव रखे. कहा कि रायपुर छत्तीसगढ़ में पहले पार्षदों को वेतन करीब साढ़े 7 हजार और महापौर का वेतन करीब 15 हजार रुपए था. सरकार के सामने प्रस्ताव रखकर इसे बढ़ाकर दोगुना कराया.

इस पर कानपुर की महापौर ने भी यूपी में वेतन दोगुना करने की मांग रखी. इस पर महापौर ने मजाकिया लहजे में कहा कि लखनऊ में धरना भी देना पड़ा वेतन बढ़ाने के लिए, तो देंगे. नवीन जैन का कहना था कि नगर निगमों में जो नगर आयुक्त तैनात किए जाते हैं, उनका तबादला जल्द ही कहीं और हो जाता है. या वह खुद चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी जिलाधिकारी बन जाएं. इस वजह से नगर निगम के कार्यों पर वह ध्यान नहीं दे पाते. लिहाजा यह जरूरी है कि नगर निगमों का अलग का आईएएस कैडर हो. कहीं भी इस कैडर के अधिकारी का तबादला हो, तो तैनाती नगर निगमों में ही हो. परिषद में बोलते हुए कानपुर महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि जनता को वार्ड में ही पार्षद तक पहुंचने में कई बार मुश्किल होती है. ऐसे में अब कानपुर में सभी 110 वार्डों में पार्षदों के लिए ऑफिस का निर्माण कराया जाएगा. जहां पार्षदों को नियमित बैठना होगा. इससे लोगों को भी स्थाई समाधान मिलेगा. इससे पहले समापन सत्र का शुभारंभ राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला एवं जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण ने किया. विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. इस मौके पर सतीश महाना ने कहा कि निकायों में नगर निगम के पास ही सभी अधिकारी होने चाहिए. कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे ने सभी अतिथियों का स्वागत किया. नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया. सभी महापौर ग्रीन पार्क भी गए और विजिटर गैलरी का भी देखने गए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media