Kanpur: ओवरलोडिंग पर हल्ला बोल, 120 गाड़ियों के चालान, 46 लाख जुर्माना, हड़कंप

Spread the love

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) खनन माफियाओं का खेल किसी से छिपा नहीं है. चाहे साइट पर अवैध खनन हो या माल ढुलाई में ओवरलोडिंग. माफियाओं के एक इशारे पर यहां सबकुछ चलता है लेकिन इस बार प्रशासनिक अमले ने तेवर दिखाते हुए सख्त कार्रवाई की गई. खासतौर पर घाटमपुर से लगातार आ रही शिकायतों के बाद डीएम नेहा शर्मा ने टीम गठित की. इस टीम ने जब ओवरलोडिंग वाले वाहनों पर शिकंजा कसा, तो हड़कंप मच गया. पूरे अभियान में 120 वाहनों के चालान किए गए. इसमें परिवहन में 29 लाख का जुर्माना लगाया जबकि खनन विभाग ने 17 लाख का जुर्माना लगाया. अब इसे जुर्माने को वसूलने की कार्रवाई होगी.

दरअसल, घाटमपुर और सजेती से आने वाले वाहनों में बड़े पैमाने पर ओवरलोडिंग होती है. खनन माफियाओं का रैकेट इतना तगड़ा है कि इन पर कार्रवाई भी नहीं होती. इधर, घाटमपुर के आसपास लगातार ओवरलोडिंग की शिकायत पहुंच रही थी. इस पर पांच सदस्यीय टीम गठित की गई. इस टीम में उप जिलाधिकारी घाटमपुर, क्षेत्राधिकारी घाटमपुर, खनन अधिकारी कानपुर नगर, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन )प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं यात्रीकर अधिकारी, प्रथम, द्वितीय, कानपुर नगर को शामिल किया गया. इसके अलावा परिवहन विभाग के अफसरों को भी इस अभियान में लगाया गया. इस टीम को ओवरलो​ड वाहनों के खिलाफ प्रतिदिन अभियान चलाने के निर्देश दिए गए.

पहले दिन ही बड़ी सफलता
अभियान के पहले दिन ही बड़ी सफलता मिली. चेकिंग के दौरान टीम ने 40 गाड़ियां पकड़ीं. इसमें घाटमपुर में 13 और सजेती में सात ओवरलोड ट्रक पकड़े गए. इन सभी ट्रकों को सीज कर थाने भेज दिया गया. सात और गाड़ियां ओवरलोड पकड़ी गई जबकि 13 गाड़ियां बिना परिवहन प्रपत्र के पकड़ी गईं. इनके खिलाफ खनन विभाग द्वारा लगभग 17 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया. खनन विभाग इनसे शमन शुल्क /रॉयल्टी उ0प्र0 उपखनिज (परिहार) नियमावली 2021 के नियम 72 का उल्लंघन के तहत वसूल करेगा. इसके अलावा परिहवन विभाग ने भी 80 गाड़ियां पकड़ीं. ​परिवहन विभाग के अफसरों ने इन वाहनों पर 29 लाख का जुर्माना लगाया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media