Kanpur: छह दिनों तक हीट वेव से निजात, कल से प्री मानसून बारिश के आसार

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) भीषण गर्मी की मार से बुरी तरह जूझ रहे कानपुर के लोगों के लिए मौसम विभाग का अनुमान राहत भरा है. शनिवार को आयी आंधी और बारिश के बाद अब मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि अगले पांच से छह दिन तक हीट वेव नहीं चलेगी. यही नहीं, सोमवार और मंगलवार को कानपुर समेत आसपास के इलाकों में प्री मॉनसून बारिश भी होगी.


इस बार मार्च से ही पड़ रही प्रचंड गर्मी से हर कोई बेहाल है. सूरज की तल्खी के साथ गर्म हवाओं के कहर ने हर किसी को बेहाल कर दिया है. शनिवार को आई आंधी और बारिश से जरूर कुछ राहत दी. इसका असर यह हुआ कि रविवार को पारा भी लुढ़का नजर आया. सीएसए के मौसम विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान लुढ़ककर 40.4 डिग्री सेल्सियस पर रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस पर रहा. सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार, कानपुर मण्डल सहित पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के राज्यों में भी मौसम का मिजाज बदला है. उन्होंने बताया कि सोमवार 23 तारीख की शाम से और 24 तारीख तक प्री मानसून की गतिविधियां कानपुर मंडल सहित पूरे उत्तर प्रदेश में होने की संभावना प्रतीत हो रही है. उन्होंने बताया कि जिस तरह से मौसमी सिस्टम बने हुए हैं, उनसे संभावना लग रही है कि कल की शाम से और परसों सुबह और उसके बाद तक की मानसून की गतिविधियां सभी जगह जारी रहेंगी.
एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस जो जम्मू कश्मीर के ऊपर है और एक हवाओं का सरकुलेशन भी बना हुआ है. एक टर्फ़ लाइन जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तर प्रदेश होते हुए विहार तक जा रही है. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नम हवाएं भी आ रही हैं. यह सारे सिस्टम प्री मानसून की बारिश कराने के लिए बेहतर स्थितियां बना रहे हैं. जिससे कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां अगले 2 दिन तक जारी रह सकती हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media