Kanpur: एयरपोर्ट से रिंग रोड को जोड़ने की तैयारी, इस तरह 898 करोड़ लागत हुई कम

ABC News: कानपुर में रिंग रोड के निर्माण को लेकर चल रही कवायद में अब इसे अहिरवां एयरपोर्ट से जोड़ने की तैयारी की जा रही है. दरअसल, इलाहाबाद हाइवे पर रिंग रोड, अहिरवां और रूमा गांव के पास से निकल रही है. यहां से चकेरी एयरपोर्ट की दूरी तकरीबन तीन किलोमीटर की है. ऐसे में अगर रिंग रोड को चकेरी एयरपोर्ट से जोड़ दिया जाता है, तो वाया रिंग रोड, चकेरी एयरपोर्ट से प्रस्तावित लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे से सीधा अमौसी एयरपोर्ट से जुड़ जायेगा. इसका फायदा यह होगा कि यह दूरी भी घटकर मात्र 50 मिनट की हो जाएगी.

एयरपोर्ट की ​रिंग रोड से कनेक्टिविटी का सीधा फायदा कानपुर के उद्योग और व्यापार जगत को मिलेगा. इसको लेकर ​कमिश्नर डॉ. राजशेखर ने यहां का निरीक्षण करते हुए समन्वयक को निर्देश दिए कि वह पीडब्ल्युडी और केडीए के साथ मौके की स्थिति को देख लें और एक सप्ताह में इसका परीक्षण भी कराया जाए. विभागीय स्तर पर इसकी योजना तैयार करने के साथ ही एनएचएआइ अफसरों को इसकी जानकारी दी जाए, जिससे कि रिंग रोड में सर्विस रोड का प्रावधान किया जा सके.

अब 93 किलोमीटर की होगी रिंग रोड, लागत भी हुई कम
बता दें कि 105.879 किलोमीटर रिंग रोड में संशोधन किया गया, जिसके बाद अब इसकी लंबाई 93 किलोमीटर हो गई है. इसकी वजह से अब रिंग रोड के निर्माण की लागत में भी कमी आएगी. पहले जो प्रस्ताव तैयार किया गया था, उसमें रिंग रोड की कुल लागत 6080 करोड़ की आ रही थी, जो 13 किलोमीटर की लंबाई घटना के बाद अब 5182.37 आएगी. इस तरह 13 किलोमीटर लंबाई घटने के साथ ही रिंग रोड की लागत भी 897.63 करोड़ रुपये कम हो गयी है.

कुछ ऐसा होगा रिंग रोड का स्वरूप
– रिंग रोड की लंबाई अब 105.879 किलोमीटर की जगह 93 किलोमीटर की होगी. जो  मंधना-से राजमार्ग 19 पर संचेंडी में निकलेगी
– संचेंडी से हमीरपुर रोड पर रमईपुर पर निकलेगी.
– रमईपुर से इलाहाबाद रोड पर पहले यह हाथीपुर पर निकल रहा था अब यह हाथीपुर की जगह चकेरी और रूमा के बीच निकलेगी.
– इलाहाबाद हाईवे से लखनऊ हाइवे में यह आटा के पास से गुजरेगी और फिर मंधना पे जुड़ जाएगी.
–  भूमि अधिग्रहण लगभग 560 हेक्टेयर का होगा. भूमि अधिग्रहण पर लगभग 2609.06 करोड़ रुपये खर्च होगा.
– इसकी निर्माण लागत लगभग 2573.31 करोड़ होगी.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media