Kanpur: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को शुरू हुई तैयारी, हैलट में चल रहा यह काम

ABC News: कोरोना की दूसरी लहर में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली का सच सामने आने के बाद अब कानपुर में तीसरी लहर से निपटने को लेकर पहले से ही कमर कसी जा रही है. हैलट से जुड़े बालरोग विभाग आइसीयू बेड से लेकर वेंटीलेटर आदि दुरूस्त किए जा रहे हैं. इसको लेकर कमिश्नर ने ने एडी हेल्थ के साथ हैलट अस्पताल का निरीक्षण किया.

गौरतलब हो कि वैज्ञानिकों ने जल्द ही भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की चेतावनी दी है. तीसरी लहर को और अधिक घातक बताया जा रहा है. ऐसे में इस बार पहले से ही तैयारियों को मुकम्मल करने का काम शुरू हो चुका है, जिससे कि कोरोना की दूसरी लहर जैसा हाल न हो. इसको लेकर कानपुर में तीसरी लहर से निपटने का ब्लूप्रिंट भी तैयार किया जा चुका है. कमिश्रन डॉ. राजशेखर के मुताबिक, तीसरी लहर से निपटने को की जा रही तैयारी में बिस्तरों की संख्या में वृद्धि, आक्सीजन उत्पादन संयंत्र, आक्सीजन कंस्ट्रेटर्स, बाल चिकित्सा आइसीयू बेड, वेटीलेंटर, टेस्टिंग क्षमता बढ़ाना, टीकाकरण अभियान को और गति देने के साथ जनजागरूकता भी शामिल है. इसी क्रम में उन्होंने हैलट अस्पताल का निरीक्षण किया.

कल शाम तक सही हो जाएंगे सभी वेंटीलेटर
पिछले दिनों हैलट में 41 वेंटीलेटर नॉन फंक्शनल पाए गए थे. इसको लेकर कमिश्नर ने शासन और महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा को जानकारी दी थी. ​कमिश्नर ने बताया कि बेंग्लुरू से बीईएल की आयी टीम ने 41 में से 26 वेंटीलेटर की मरम्मत कर दी है, बाकी 15 गुरूवार शाम तक ठीक हो जाएंगे.


बाल रोग विभाग में होंगे आइसीयू के 60 बेड
वहीं, बालरोग विभाग में 60 बेड आइसीयू के होंगे. यहां पर मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. आरबी कमल ने कमिश्नर को बताया कि 10 पीआइसीयू बेड कार्यात्मक हैं और बाकी 30 अगले सप्ताह और बाकी बचे 20 आइसीयू बेड एक माह में तैयार हो जाएंगे. इसके अलावा 40 पीडियाट्रिक्स आइसीयू बेड निजी कोविड अस्पतालों में तैयार होंगे. इसके लिए डीएम और सीएमओ को कहा गया है.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media