Kanpur: सदन मेें नई विज्ञापन नीति पास, 20 मिनट की बैठक में लिए गए ये फैसले

ABC News: बारिश के बीच देरी से शुरू हुए नगर निगम सदन में कई अहम प्रस्ताव पास किए गए. एक तरफ जहां सदन ने नई विज्ञापन नियमावली को पास किया. नई विज्ञापन नियमावली के तहत अब घर की छत पर होर्डिंग लगाने पर टैक्स देना होगा. ऐसा न होने पर हाउस टैक्स में यह शुल्क जुड़कर आएगा.

बुधवार को जब नगर​ निगम सदन की बैठक शुरू हुई तो बारिश की वजह से अधिकतर पार्षद आ नहीं पाए. दोपहर करीब साढ़े 12 बजे जब सदन शुरू हुआ तो महापौर ने सबसे पहले नई विज्ञापन नियमावली का प्रस्ताव पटल पर रख दिया. महापौर ने पार्षदों से कहा विज्ञापन नियमावली के बारे में यदि कोई बात रखनी तो बतायें, अन्यथा इसे पास करें. पार्षदों ने बिना कोई समय गंवाए इस नियमावली को पास कर दिया. इसके साथ ही महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि एलईडी लाइट अगले हफ्ते से लगना शुरू हो जाएंगी. एक साथ प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया था, जिसे शासन ने वापस कर दिया, अब टुकड़ों-टुकड़ों में प्रस्ताव बनाया गया है, हर वार्ड में 10-10 एलईडी लाइट त्योहार से पहले लगने लगेंगी. इस दौरान पार्षदों ने जब हंगामा शुरू किया तो महापौर ने कुछ देर के लिए सदन स्थगित कर दिया. दोबारा जब सदन शुरू हुआ तो चुन्नीगंज वर्कशाप में शापिंग कांप्लेक्स और दुकान बनाने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन को स्वीकृति दे दी गई. इसके अलावा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवार को हाउस, वाटर और सीवर टैक्स से छूट देने की बात कही गई.

महापौर ने केयर टेकर को किया तलब
सदन की बैठक के दौरान एक बार माइक खराब हो गए. इसको लेकर पार्षदों ने नाराजगी जाहिर की. पार्षदों की नाराजगी के बाद महापौर ने केयर टेकर सुनील निगम को सदन पटल पर तलब कर लिया केयर टेकर ने बताया कि तकनीकी वजह से माइक खराब हैं. कार्डलेस माइक मंगाए गए हैं. महापौर ने अगली बैठक तक सभी माइक सही करने के निर्देश​ दिए. वहीं, स्वरूप नगर में प्रस्तावित शहर की महिला मार्केट को लेकर कांग्रेस के क्षेत्रीय पार्षद कमल शुक्ल बेबी ने हंगामा कर दिया. इसके अलावा अन्य पार्षदों ने अपने-अपने मुद्दों को लेकर हंगामा करना शुरू दिया.
लागू होगी नई विज्ञापन नियमावली
अब शहर में विज्ञापन को लेकर नई नियमावली लागू होगी. 1 जुलाई 2017 को जीएसटी लागू होने के बाद विज्ञापन शुल्क लेना अवैध हो गया. इसके बाद नगर निगम ने अस्थाई तौर पर स्थल किराया के रूप में शुल्क लेना पड़ रहा था. कई बार सदन में विज्ञापन नियमावली रखी गई, लेकिन पास नहीं हो सकी. विज्ञापन नियमावली में कई बदलाव किए गए हैं. इसमें सबसे प्रमुख बदलाव ये है कि घरों के ऊपर होर्डिंग लगाने वालों को भी लाइसेंस शुल्क देना होगा. अगर नहीं देंगे तो उनके सलाना हाउस टैक्स में शुल्क को जोड़ दिया जाएगा. नगर निगम ने विज्ञापन नियमावली को शहर को 4 जाने में बांटा है. छतों पर विज्ञापन लगाने वाले को थर्ड पार्टी बीमा भी कराना अनिवार्य होगा. विज्ञापन की नई नियमावली के बाद कानपुर मेट्रो ने अगर शाइन बोर्ड द्वारा विज्ञापन किया तो उन्हें भी नगर निगम लाइसेंस शुल्क देना होगा. इसके अलावा रेलवे, रोडवेज, केस्को जो भी सरकारी विभाग नगर निगम सीमा की तरफ विज्ञापन बोर्ड लगायेंगे, उनको भी शुल्क देना होगा. नई नियमावली को चार भागों में बांटा गया है.


इस प्रकार लगेगा विज्ञापन शुल्क:
दीवार, पब्लिक प्लेस और रोड पर
सुपर श्रेणी – 3200 रुपए
ए श्रेणी – 2400 रुपए
बी श्रेणी – 2000 रुपए
सी श्रेणी – 1600 रुपए
(नोट- रेट प्रति वर्गमीटर प्रति वर्ष।)
बस शेल्टर, पुलिस बूथ आदि पर
सुपर श्रेणी – 6000 रुपए
ए श्रेणी – 5000 रुपए
बी श्रेणी – 4000 रुपए
सी श्रेणी – 3000 रुपए
(नोट- रेट प्रति वर्गमीटर प्रति वर्ष।)
सुपर श्रेणी में आने वाले क्षेत्र: मुरे कंपनी पुल से मेघदूत तिराहा, कचहरी चौराहा से लालइमली, बड़ा चौराहा से लालइमली, चुन्नीगंज चौराहा से मोतीझील गेट, रानीघाट से मर्चेंट चौंबर तक समेत अन्य.
ए श्रेणी में विज्ञापन एरिया: घंटाघर चौराहा से टाटमिल चौराहा, बाकरगंज चौराहा से किदवई नगर, यशोदा नगर बाईपास तक, घंटाघर चौराहा से डिप्टी पड़ाव से सीसामऊ थाना, अशोक नगर से रामकृष्ण नगर समेत अन्य.
बी श्रेणी विज्ञापन एरिया: अहिरवां, सनिगवां, पोखरपुर, हंसपुरम, नया शिवली रोड से बारासिरोही नहर तक, अवधपुरी मोड़ से सेल टैक्स रोड तक, कंपनीबाग चौराहा से रामचंद्र चौराहा, बगिया क्रॉसिंग से केस्को चौराहा समेत अन्य.
ये भी आयेंगे शुल्क के दायरे में: गुब्बारे, वाहनों से प्रचार, शामियाना, जल सुविधा स्थल पर, ट्री-गार्ड, मैदान पर और ट्रैफिक बूथ.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media