KANPUR: नेहरू युवा केंद्र, यूनियन क्लब और डीएवी ग्राउंड नगर​ निगम लेगा वापस! पढ़ें रिपोर्ट

Spread the love

ABC News: शहर के हृदयस्थल में बने नानाराव पार्क स्थित नेहरू युवा केंद्र, फूलबाग स्थित यूनियन क्लब और डीएवी ग्राउंड पर अब नगर निगम की निगाहें लग गई हैं. इसकी वजह यह है कि इन तीनों स्थानों की लीज समाप्त हो चुकी है. नगर निगम इन जमीनों को अब वापस लेने की तैयारी में है लेकिन इससे पहले वह सभी कानूनी पहलुओं पर खुद को मजबूत करना चाहता है. नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में इस प्रस्ताव को सहमति प्रदान कर दी गई.

महापौर प्रमिला पांडेय की अध्यक्षता में हुई नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई. कार्यकारिणी में पार्षद विकास जायसवाल के प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए बताया गया कि डीएवी ग्राउंड, नेहरू युवा केंद्र और यूनियन क्लब की लीज समाप्त हो चुकी है. नगर निगम इन तीनों संपत्तियों की जांच कर उस भूमि को वापस ले सकता है. नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि लीज संबंधित दस्तावेज अभी उपलब्ध नहीं हो पाए हैं. इस मामले में समिति बनाकर लैंड रिकॉर्ड की पड़ताल की जाएगी. इस मामले में विधिक परामर्श भी लिया जाएगा. इसके बाद ही कोई अगला कदम उठाया जाएगा. महापौर का कहना है कि जेके रेयॉन की जमीन भी नगर निगम की है.

पार्किंग स्टैंड के फिर से होंगे टेंडर
बैठक में बताया गया कि न​गर निगम के शहर में 72 स्थानों पर पार्किंग स्टैंड संचालित हो रहे हैं. इनमें जमकर वसूली भी हो रही है. इसको लेकर अपर नगर आयुक्त अमृतलाल बिंद ने बताया कि केवल तीन स्थानों पर ही नियमानुसार टेंडर आए थे. बाकी जगहों पर अब फिर से री-टेंडर कराए जाएंगे. तब तक सभी पार्किंग स्टैंड से विभागीय वसूली की जाएगी.

सोमवार से चट्टों वालों के खिलाफ अभियान
इसके अलावा आवारा जानवरों पर बढ़े हुए जुर्माने को भी कार्यकारिणी ने पास कर दिया. हालांकि, बढ़ा जुर्माना सदन की स्वीकृति के बाद ही लागू होगा. महापौर ने कहा कि वह सोमवार से रोजाना चट्टा संचालकों के खिलाफ अभियान चलाएंगी. चट्टा संचालकों को बहुत समय दिया जा चुका है. अभी 500 रूपए प्रतिदिन, प्रतिपशु के हिसाब से जुर्माना वसूल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि चट्टा संचालक जहां जमीन मिले वहां जाए, उन्हें अब शहर के अंदर नहीं रहने दिया जाएगा.

अवैध होर्डिंगों पर अब होगा सरकारी प्रचार
अवैध होर्डिगों को लेकर नगर आयुक्त ने कहा कि इनकी जांच कराएंगे. उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध होर्डिंग लगी है तो उससे फ्लैक्स हटा दिए जाएंगे लेकिन स्ट्रक्चर नहीं तोड़े जाएंगे. इन स्ट्रक्चर पर सरकारी योजनाओं की होर्डिंग लगाई जाएगी. विज्ञापन नीति को लेकर उन्होंने बताया कि 1200 स्थानों पर होर्डिंग स्वीकृत हैं. आपत्तियों का निस्तारण किया गया है. होर्डिगों पर जिन्होंने टैक्स नहीं दिया है, उसमें उसी हिसाब से रकम जोड़कर टैक्स लिया जाएगा.
किराये की संपत्तियों पर बढ़ेगा 50 फीसदी शुल्क
इसके साथ ही नगर​ निगम किराए की संपत्तियों पर शुल्क बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए कार्ययोजना भी बन रही है. बताया जा रहा है कि 50 फीसदी तक इस शुल्क को बढ़ाया जा सकता है.

कार्यकारिणी बैठक में ये प्रस्ताव भी हुए पास
– दबौली में हरमिलाप स्कूल के बगल में कब्जा की गई जमीन को खाली कराने के बाद सर्वे कराकर दुकानों का निर्माण
– दादानगर औद्योगिक क्षेत्र पानी की टंकी के बाहर जांच के बाद दुकानों का निर्माण
– स्वरूपनगर स्थित बाल्मिकी पुस्तकालय को किसी एनजीओ को नहीं दिया जाएगा
– केशवपुरम कल्याणपुर में संपवेल की क्षमता बढ़ाई जाएगी
– समाजसेवी और चिकित्सक स्व. डॉ. एसके सिंह के नाम होगा लखनपुर में चौराहा और सड़क
– ​शिवाजी चौराहा मोतीझील से चाट चौराहा की सड़क होगी अब मधुराज लेन
– छपेड़ा पुलिया चौराहा से देवकी चौराहा की सड़क पूर्व विधायक स्व. मथुरा पाल के नाम पर
– ट्रांसपोर्टनगर में नया पुल से कैनाल रोड और बाकरगंज चौराहा से जूही नहरिया तक सड़क लोक निर्माण विभाग को हस्तानांतरित
– जूही बम्बुरहिया, बिनगवां, नानकारी में बारातशाला बनाने के लिए होगा सर्वे


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

यह भी पढ़ें…

ओटीएस स्कीम: छूट की आस में अब अधर में फंस गई बकायेदारों की आस, जानें कैसे

कानपुर: हैलट के श्री राम हॉस्टल में लाखों की चोरी, तीन जूनियर डॉक्टरों के कमरे में वारदात

कानपुर : सचेंडी के इंस्पेक्टर साहब तालिबानी कानून मानते है, थाने के भीतर का वीडियो देखिये…


Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media