नवंबर 2024 से दोनों कॉरीडोर पर दौड़ेगी Kanpur Metro, एमडी ने यह बातें बोलीं

ABC News: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने गुरुवार को कहा कि नवंबर 2024 तक मेट्रो ट्रेन कानपुर शहर में दोनों कारिडोर पर चलने लगेंगी. इसमें आइआइटी से नौबस्ता का कारिडोर पहले शुरू होगा और सीएसए से बर्रा 8 का कारिडोर बाद में. वह गुरुदेव स्टेशन पर निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि बीआइसी की जमीन को लेकर कोई विवाद नहीं रह गया है. बीआइसी ने अपनी वह जमीन चिह्नित कर ली है, जिसपर कोई कानूनी विवाद नहीं है. मेट्रो को जितनी जमीन चाहिए उसकी 60 फीसद जमीन पर किसी तरह का कोई लिटिगेशन नहीं है और मेट्रो ने इसी जमीन को देने के लिए कह दिया है, जिस पर सहमति बन गई है. बाकी 40 फीसद जमीन जिस पर कानूनी प्रक्रिया चल रही है, वह मेट्रो को बाद में मिलेगी. फिलहाल इस जमीन पर मेट्रो अपना कार्य शुरू करने जा रहा है और अगले 10-15 दिनों में यह जमीन मेट्रो को मिल जाएगी. उन्होंने बताया कि बड़ा चौराहा और नवीन मार्केट पर डी वाल का 75 फीसद काम पूरा हो चुका है और अप्रैल तक यहां काम खत्म हो जाएगा. इसके बाद स्लैब बनाने के लिए अस्थाई कॉलम लगाए जाएंगे जिनके लिए मशीन आ रही है.

टनल बोरिंग मशीन के संबंध में उन्होंने कहा कि यह जून-जुलाई तक शुरू हो जाएगी. इसके लिए फिलहाल सॉफ्ट बनाने की तैयारी चल रही है. मेट्रो स्टेशन जमीन के 12-13 मीटर नीचे होंगे और टीबीएम करीब 17 मीटर नीचे रहेगी. आइआइटी से मोती झील के बीच बनने वाली सड़क के संबंध में उन्होंने कहा कि इसमें कुछ हिस्सा रह गया है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. बाकी हिस्से में सड़क को बना दिया गया है. मेट्रो ट्रेन में यात्रियों की संख्या किस तरह से और अधिक बढ़े इसको लेकर उन्होंने कहा कि जल्द ही इस पर मंडलायुक्त से बात की जाएगी और जीटी रोड पर चलने वाली बस ई-रिक्शा आदि को लेकर के मेट्रो अपनी बात रखेगा. इसके अलावा अब मेट्रो स्टेशन पर कॉर्मशियल एक्टिविटी भी दिखाई देगी. मेट्रो स्टेशन पर खानपान की दुकानों से लेकर खरीदारी के अन्य स्टॉल को लेकर भी उन्होंने चर्चा की.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media