Kanpur Metro: एक किलोमीटर तक बिछाया गया ट्रैक, ऐसे किया जाता है ट्रैक को तैयार

ABC News: कानपुर मेट्रो के निर्माण में तेजी जारी है. तेजी से चल रहे निर्माण कार्य का ही असर है कि पहले फेज में आइआइटी से कल्याणपुर तक मेट्रो ट्रेन के लिए ट्रैक बिछा दिया गया है. मेट्रो की मेनलाइन पर ट्रैक बैलस्ट-लेस यानी गिट्टी रहित है.

आइआइटी से कल्याणपुर तक नौ किलोमीटर के रूट पर एक किलोमीटर की दूरी तक ट्रैक को तैयार कर दिया गया है. बता दें कि 11 मई को आइआइटी के पास पहला क्रॉसओवर कास्ट कर, प्रयॉरिटी कॉरिडोर की मेनलाइन पर ट्रैक के काम की शुरुआत की गई थी. मेट्रो निर्माण से जुड़े अफसरों का कहना है कि मेट्रो रेल के 18-18 मीटर के सेग्मेंट जोड़कर कई मीटर लंबी रेल तैयार की जा रही है. रेल वेल्डिंग मशीन से मेट्रो रेल के छोटे-छोटे सेगमेंट्स को जोड़कर एक लंबी रेल तैयार की जाती है और फिर इन्हें ट्रैक पर बिछा दिया जाता है.

मेट्रो रेल और ट्रैक में है यह होता है अंतर
मेट्रो ट्रैक एक पूरा सिस्टम है और रेल उसका सिर्फ़ एक हिस्सा है. रेल यानी लोहे की पटरियाँ, जबकि ट्रैक सिस्टम में रेल के साथ-साथ ट्रैक प्लिंथ, रेल शीट, रबर पैड, फ़ास्टनर (क्लैंप) आदि कई और चीज़ें भी शामिल होती हैं. यूपीएमआरसी एमडी कुमार केशव का कहना है कि मेट्रो की मेनलाइन पर ट्रैक बैलस्ट-लेस यानी गिट्टी रहित होगा. बैलस्ट-लेस ट्रैक का मेंटनेंस न के बराबर होता है और साथ ही, इसकी स्टैबिलिटी और राइड क्वॉलिटी बेहतर होती है, जिसके फलस्वरूप मेट्रो की यात्रा अधिक सुविधाजनक हो जाती है.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media