Kanpur: सदन में मर्यादाएं तार-तार, महापौर-नगर आयुक्त में खिंची तलवार, जानें मामला

Spread the love

ABC News: गुरूवार को नगर निगम के सदन में मर्यादाएं तार-तार होती नजर आयीं. इसी दौरान नगर निगम में ब्यूरोक्रेसी और लोकशाही के बीच जो बंद चिंगारी थी, वह भी फूट पड़ी. जलनिगम अधिकारी के अपमान से नगर आयुक्त सहित सभी अधिकारी सदन का बहिष्कार कर चले गए. महापौर ने भी नगर आयुक्त पर खुद की न सुनने का आरोप लगाया. सदन स्थगित होने के बाद तो नगर निगम में कमिश्नर, डीएम समेत अन्य अफसर पहुंचे. बंद कमरे में बैठक भी हुई. हालांकि, यहां भी नगर आयुक्त ने खुद को सही बताया.

गुरूवार को एक बार फिर जब नगर निगम सदन शुरू हुआ तो जल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर शमीम अख्तर के कार्यों से नाराज पार्षदों ने घेरकर सदन के अंदर माला पहना दी. इस दौरान धक्कामुक्की भी हुई. इसके बाद जल निगम अधिकारी सदन के अंदर के अंदर रोने लगे. सदन के अंदर मची अफरातफरी की स्थिति के बीच अधिकारी को नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने निकाला. अधिकारी के साथ हुए दुर्व्यहार को लेकर नगर आयुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने पार्षदों को चिन्हित कर सदन से निष्काषित करने की मांग की. इस पर महापौर प्रमिला पांडेय की उनसे बहस हो गई. महापौर प्रमिला पांडेय ने आज एक अधिकारी अपमानित हो गया तो आपको बुरा लग गया. जब अधिकारी काम नहीं करते हैं तो वार्ड में पार्षद में रोज अपमान सहते हैं. नगर आयुक्त ने सदन स्थगित करने की मांग की, इस महापौर ने कहा कि आप मुझे आदेशित नहीं कर सकते. ये सदन है आपका आफिस नहीं है. हालांकि, बाद में महापौर ने आरोपी पार्षदों नूर आलम, हाजी मोहम्मद अमीम, मोहम्मद आमिर को सदन से बाहर निकाल दिया. बाद में नगर आयुक्त समेत सभी अधिकारी सदन के बाहर चले गए.

महापौर ने कहा कि जिन पार्षदों ने मेरे मना करने पर भी अधिकारी को माला पहनाकर बेइज्जती की है उन्हें सदन से निकाल दिया गया है. लेकिन नगर आयुक्त का सदन से इस तरह जाना उचित नहीं है. जब भी मैं उनसे कुछ कहती हूं तो वो कहते हैं मुझे हटवा दीजिए मगर मुझे उन्हें हटवाना नहीं है. उन्हें काम करना पड़ेगा. नगर आयुक्त मनमानी कर रहे हैं. पंद्रहवें वित्त आयोग का प्रस्ताव आइआइटी को भेजा गया है उस पर मेरे हस्ताक्षर नहीं हैं. तीन दिन से आइआइटी के निदेशक से बात कराने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन वो भी अब तक नहीं कराई गई है. मुख्यमंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस और बाद में वीडियो कांफ्रेंसिंग में चाचा नेहरू अस्पताल का जिक्र करते हुए कहा था कि नगर निगम और मुख्यमंत्री मिलकर अस्पताल चलाएंगे, मगर अधिकारी मेरे पास पंद्रह दिन बाद फाइल लेकर आए. उसमें पीपीपी मॉडल का जिक्र था. महापौर ने कहा कि सदन में मेरे बैठे रहने के बावजूद सदन से बाहर चले गए. ये महापौर का अपमान है. नगर आयुक्त काम नहीं करना चाहते हैं. पूरे मामले की जानकारी लखनऊ को भी भेजूंगी.
​रार बढ़ने के बाद नगर निगम दौड़े आला अफसर
महापौर और नगर आयुक्त के बीच मामल बढ़ने की जानकारी के बाद दोपहर में कमिश्नर राज शेखर, डीएम आलोक तिवारी और एडीएम सिटी अतुल कुमार नगर निगम पहुंचे. महापौर ने कमिश्नर से दो टूक कहा कि नगर आयुक्त अपनी मनमर्जी कर रहे हैं. बंद कमरे में 45 मिनट तक बातचीत हुई. बैठक के बाद महापौर कहा कि अफसरों को ऐसी चाय पिलाई है कि दिमाग दुरुस्त हो जाएगा. हालांकि, बैठक में भी नगर आयुक्त अपने स्टैंड पर कायम रहे. बताया जा रहा है कि बैठक में नगर आयुक्त् अक्षय त्रिपाठी ने दो टूक कहा कि आप मेरा ट्रांसफर करा दें लेकिन मैं सही हूं. इसके बाद डीएम के साथ नगर आयुक्त निकल गए.


महापौर ने पहले ही दी थी चेतावनी
इससे पहले नगर निगम सदन की बैठक सुबह 11:10 बजे शुरू हुई. सदन मे महापौर प्रमिला पांडेय ने पहले ही चेतावनी दे दी थी कि हंगामा किया तो कार्रवाई होगी. कार्यवाही तब तक चलेगी जब तक कि सभी पार्षद संतुष्ट नहीं हो जाते.  कांग्रेस पार्षद दल के नेता कमल शुक्ला बेबी ने कहा कि अगर 15 प्रतिशत से नीचे टेंडर डाला जाए तो निरस्त किया जाए. टैक्स में छूट दी जाए. सपा पार्षद दल के नेता सुहेल अंसारी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के बहुत से कार्य ऐसे हैं जो हो चुके हैं. ऐसे कार्यों की जांच कराई जाए. भाजपा पार्षद दल के उपनेता महेन्द्र शुक्ला ने कहा कि टैक्स कम किया जाए. नवीन पंडित ने कहा केडीए बिना नक्शे के निर्माण हो रहे इससे मूलभूत सुविधाओं पर असर पङ रहा है. इसकी जांच कराई जाए. पार्षद आमोद त्रिपाठी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत फूलबाग की स्मार्ट रोङ की जांच हो. अमित महरोत्रा ने कहा कि हुलागंज वालों से पेठा कारखाने से हटाने से पहले जगह दी जाए. पार्षद अभिषेक गुप्ता कहा कि टैक्स के बङे बकाएदारो पर कार्रवाई हो.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media