Kanpur: कोविड पॉजीटिव आने पर SMS से मिलेगी जानकारी, Online भरना होगा फॉर्म

ABC News: कानपुर में कोरोना संक्रमण के ​रिकॉर्डतोड़ बढ़ते मामलों को लेकर प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीरें खिंची हुई है. इसे देखते हुए अब नए उपाय भी आजमाए जा रहे हैं. इसी को लेकर अब तय किया गया है कि जैसे ही किसी संदिग्ध की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आती है, तो उसके मोबाइल पर तुरंत मैसेज पहुंच जाएगा. इस मैसेज में एक लिंक भी आएगा, जिसमें कोविड पॉजीटिव मरीज को ऑनलाइन फॉर्म भरकर यह बताना होगा कि वह होम आइसोलेशन में रहेंगे या फिर अस्पताल में भर्ती होंगे. इसको लेकर प्रशासन ने एक पोर्टल भी तैयार किया है.

इसको लेकर नगर निगम स्थित कंट्रोल रूम में कमिश्नर सुधीर एम बोबडे ने प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में कहा गया कि प्रशासन ने पोर्टल तैयार किया है. icpms kanpur .in इस पोर्टल पर फॉर्म भरना होगा. इसको लेकर डॉक्टरों की ट्रेनिंग पूरी हो गई है. उन्होंने कहा कि यह पोर्टल 24 घंटे कार्य करेगा. इसमें होम आइसोलेशन में रहने वाले सभी कोविड पॉजीटिव मरीजों की स्थिति के विषय में उनसे जानकारी ली जाएगी. होम आइसोलेशन के दौरान अगर मरीज की तबीयत खराब लग रही है कि वह सेंट्रल कंट्रोल रूम के नंबर 18001805159 पर तत्काल फोन कर अपनी समस्या की जानकारी दे सकता है. इस पर तुरंत मेडिकल टीम मरीज से संपर्क करेगी. यही नहीं, एंबुलेंस के माध्यम से उसे उसकी मर्जी के अनुसार प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में भर्ती कराने की भी व्यवस्था तत्काल की जाएगी

थानावार बनेगी आरआरटी टीम, मरीज की सूची रहेगी साथ
कमिश्नर ने कहा कि पॉजीटिव आने वाले मरीजों की सूची आरआरटी टीम के पास रहेगी. उन्होंने थानावार आरआरटी टीम बनाने के भी निर्देश दिए, जिससे पॉजीटिव मरीजों से तुरंत संपर्क कर उसकी वर्तमान स्थिति का आकलन हो. मरीज को यह बताना होगा कि उन्हें होम आइसोलेशन में रहना है या फिर अस्पताल में भर्ती होना है. यदि उस व्यक्ति द्वारा फॉर्म नहीं भरा जाता है तो कंट्रोल रूम से भी कॉल करके उसका फॉर्म भरवाया जाएगा. उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन का चयन करने वाले व्यक्ति के घर टीमें जाएंगी जो उसको यह बताएंगी की उन्हें क्या सावधानी बरतनी है. डीएम डॉ. बीडीआर तिवारी ने कहा कि पॉजीटिव मरीजों से प्रशासन लगातार संपर्क कर रहा है.

सैंपल लेते समय आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जरूरी
डीएम ने कहा कि जो प्राइवेट लैब सैंपल ले रहे हैं, वह संबंधित व्यक्ति का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, उससे संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर जरूर लेंगे. अगर किसी ने गलत मोबाइल नंबर दिया, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. कोविड जांच कराने वाला शख्स अगर गलत पता देता है, तो उस पर भी कार्रवाई होगी. बैठक में डीआईजी/ एसएसपी डॉ. प्रितिन्दर सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी आदि मौजूद रहे.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media