Kanpur: भीषण गर्मी में हांफी बिजली, 23 सबस्टेशनों में बना रहा संकट, लोग बिलबिलाए

ABC News: भीषण गर्मी में अघोषित बिजली कटौती ने शहरियों का चैन छीन लिया है. कटौती नहीं है फिर भी ओवरलोडिंग पर ट्रिपिंग, शटडाउन और फाल्ट से शहर के एक चौथाई यानी 23 सबस्टेशनों में पांच से 14 घंटे तक रविवार को बिजली गुल हुई. शहर में 93 सबस्टेशन है. अघोषित बिजली कटौती का असर 12 लाख आबादी पर पडा है.

ट्रांसफार्मर फुंकने से जवाहरनगर सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में 14 घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही. एबीसी लाइन टूटने से देहली सुजानपुर सबस्टेशन के गोपाल नगर फीडर की आपूर्ति सुबह 5.25 बजे से 6.40 बजे तक गुल रही. फाल्ट से नौबस्ता हमीरपुर रोड, कल्याणपुर, गोविंद नगर, पोखरपुर, शिवकटरा, जरीब चौकी, गुजैनी, हितकारी नगर, जूही आजाद नगर आदि क्षेत्रों में भी बिजली गुल रही. वहां तापमान बढ़ने से बिजली की खपत भी बढ़ रही है. बिजली का लोड 691 दर्ज किया गया. शुक्रवार की तुलना में यह नौ मेगावाट कम रहा. बीएस पार्क, साइकिल मार्केट, जीआइसी, चमनगंज सबस्टेशनों में अंडरग्राउंड फाल्ट से इससे जुड़े इलाकों में रात तीन बजे से बिजली गुल रही. यहां फाल्ट बनाने के दौरान दूसरे लाइन से आपूर्ति की गई तो आजाद नगर ट्रांसमिशन सबस्टेशन से बीएस पार्क सबस्टेशन की बिजली गुल होने के साथ साइकिल मार्केट व जीआइसी सबस्टेशनों की बिजली भी चली गई. दोपहर बाद तक आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी. जीआइसी सबस्टेशन के बम पुलिस फीडर की बिजली स्विच में फाल्ट की वजह से दोपहर 2 बजे से फिर गुल हो गई. ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने से भी बिजली गुल रही. इन सबस्टेशनों से जुडे़ क्षेत्रों में 12 घंटे से अधिक समय तक बिजली संकट बना रहा. इससे तलाक महल, कर्नलंगज, बजरिया, तिकुनिया पार्क, बकरमंडी, बर्फखाना, लकड़मंडी क्षेत्रों की कोई तीन लाख लोग परेशान रहे. पता चला कि मैकराबर्टगंज सीसामऊ नाले के पास अंडरग्राउंड फाल्ट के अतिरिक्त , ट्रांसफार्मर खराब होने व अन्य फाल्ट से बिजली आपूर्ति नहीं हो सकी. ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने से से चमनगंज सबस्टेशन से जुड़े कई क्षेत्रों में रात 2.40 बजे से सुबह 4 बजे तक आपूर्ति ठप रही. वहीं पैनल में खराबी आने से सुबह 6 बजे शाम तक सईदाबाद, घोसियाना, चार नंबर प्लाट आदि क्षेत्रों में बिजली गुल रही.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media