Kanpur: नगर निगम की लापरवाही से सूखा तालाब, 125 साल पुराने कछुए की हुई मौत

ABC News: कानपुर के एतिहासिक पनकी स्थित कछुआ तालाब में करीब 125 वर्ष पुराने कछुए की मौत हो गई. नगर निगम की लापरवाही के चलते तालाब में करीब 7 दिनों से पानी नहीं भरा गया. इससे तालाब पूरी तरह सूख गया और लंबे समय तक कछुए को पानी न मिलने से उसकी मौत हो गई. मौके पर पहुंचे जेई अखिलेश यादव ने बताया कि केस्को से बिजली का कनेक्शन नहीं मिलने से पानी नहीं भरा जा सका.


कछुआ तालाब कैंपस में स्थित नागेश्वर मंदिर के महंत देवी दयाल पाठक ने बताया कि नगर निगम यहां का रखरखाव करता है. इसके सुंदरीकरण का काम भी नगर निगम ने कराया है. तालाब में बीते एक हफ्ते से पानी नहीं भरा जा रहा था. पानी के लिए ट्यूबवेल लगाया गया है, लेकिन अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं दिया गया है. एक ट्यूबवेल लगा था, इसे भी जेई ने हटवा दिया. वर्ष-2020 में भी तालाब के सुंदरीकरण के कार्य के चलते पहले भी करीब 100 वर्ष पुराने कछुए की मौत हो गई थी. इसके बाद 9 सदस्यों की जांच कमेटी बनाई गई थी. नगर निगम की लापरवाही से यहां कई कछुओं की मौत हो चुकी है. रिपोर्ट्स के अनुसार, मामले में महापौर प्रमिला पांडेय ने बताया कि ये बेहद दुखद है. इस पूरे मामले की जांच कराई जाएगी. नगर आयुक्त से रिपोर्ट ली जाएगी. वहीं आनन-फानन में नगर निगम की टीम ने पहुंचकर तालाब की खुदाई का काम शुरू कर दिया है. पास में लगे हुए छोटे सबमर्सिबल पंपों से तालाब में पानी भरना भी शुरू कर दिया है. महंत ने तालाब के पास ही गड्‌ढा खोदकर कछुए को दफना दिया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media