Kanpur: कुरसौली गांव में हुई 12 मौतों का होगा Death Audit, टीम गठित

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) डेंगू की भयावहता से जूझने वाले कल्याणपुर ब्लॉक के कुरसौली गांव में हुई एक दर्जन मौतों का अब Death Audit कराया जाएगा. इसको लेकर कमिश्नर ने निर्देश दिए हैं. यह जांच जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की तीन सदस्यीय समिति करेगी. कमिश्नर ने तीन दिन में रिपोर्ट तलब की है. हालांकि, सीएमओ का दावा है कि यहां पर डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है.

सोमवार को यहां पर कमिश्नर राज शेखर पहुंचे. कमिश्नर की पूछताछ में बताया गया कि पिछले तीन सप्ताह में यहां पर बुखार के 322 मरीज सामने आ चुके हैं. इसमें संदिग्ध 196 मामलों की डेंगू जांच कराई गई. अभी तक 182 सैंपल की रिपोेर्ट मिली है, जिसमें 29 मामले डेंगू के पॉजीटिव पाए गए. इसमें 26 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो गए और तीन लोगों की निगरानी की जा रही है. यहां पर सीएमओ ने कमिश्नर के सामने दावा किया कि डेंगू से अभी तक किसी मौत की सूचना नहीं है. लेकिन बुखार और अन्य बीमारियों की वजह से अब तक एक दर्जन मौतें हो चुकी हैं. इस पर इन 12 मौतों का कमिश्नर ने Death Audit कराने के निर्देश दिए. जांच के दौरान मामले का इतिहास, उपचार इतिहास, प्रयोगशाला निदान रिपोर्ट, परिवार के सदस्यों का बयान आदि दर्ज किए जाएंगे. कमिश्नर ने इसके लिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की समिति गठित कर दी है. इस जांच समिति में मेडिसिन विभाग से एक विशेषज्ञ, जन स्वास्थ्य विभाग से एक विशेषज्ञ और माइक्रोबायोलॉजी विभाग से एक विशेषज्ञ शामिल होगा. तीन दिन में रिपोर्ट तलब की गई है. हालांकि, पिछले एक सप्ताह से यहां पर 10 से 15 मामले ही बुखार के आ रहे हैें. जबकि पहले यह संख्या 60 के आसपास थी. डेंगू के लक्षण वाले रोगियों की अन्य जांच कराने को भी कहा गया. कमिश्नर ने यहां पर पानी की गुणवत्ता की जांच कराने को भी सीडीओ को निर्देश दिए.


 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media