Kanpur: सिटी बसों में घूमे कमिश्नर, 13 कंडक्टर निलंबित, ड्राइवर बर्खास्त, इन पर बैठी जांच

Spread the love

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) कानपुर में सड़कों पर बेतरतीब ढंग से दौड़ती सिटी बस सेवा का हाल जानने के लिए कमिश्नर राज शेखर जब सामान्य यात्री बनकर घूमे, तो हाल कुछ ऐसा नजर आया कि जब उन्होंने कार्रवाई के निर्देश दिए तो परिवहन विभाग में भूचाल सा आ गया. दरअसल, सिटी बसों के ड्राइवर से लेकर कंडक्टर न तो कोरोना नियमों का पालन कर रहे थे और न ही इन बसों में कोई सामान्य व्यवस्था नजर आयी. अब कमिश्नर ने नौ सितंबर को परिवहन विभाग के अफसरों की बैठक बुलाई है.

सिटी बसोें का हाल जानने के लिए कमिश्नर राज शेखर जब सामान्य यात्री बनकर दो बसों में घूमे. इस दौरान यात्रियों की ​तरह उन्होंने टिकट खरीदे. कमिश्नर के चेहरे पर मास्क लगा होने की वजह से उन्हें कोई पहचान नहीं सका. इसके अलावा छह अधिकारियों की टीम ने अलग अलग बसों का जायजा लिया. कमिश्नर के अलावा अधिकारियों की टीम ने पाया कि न तो बसों के ड्राइवर और न ही कंडक्टर, कोई भी मास्क नहीं लगाए थे और न ही यात्रियों को मास्क लगाने को कह रहे थे. इसके अलावा यह अपनी निर्धारित वर्दी भी नहीं पहने थे. बसों में फर्स्ट एड बॉक्स उपलब्ध नहीं था और न ही एलईडी डिस्प्ले बोर्ड काम कर रहा था. इनका रखरखाव भी बेहद खराब पाया गया. एक मामले में यह पाया गया कि कंडक्टर ने टिकट के लिए एक यात्री से पैसे लिए, लेकिन यात्री को टिकट जारी नहीं किया. बसों में सवार यात्री भी मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे.

यह हुई कार्रवाई
– इस निरीक्षण के बाद कमिश्नर ने सभी 13 कंडक्टरों (बिना निर्धारित ड्रेस/वर्दी और बिना मास्क के पाए जाने पर) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए.
– सभी 14 ड्राइवरों (निजी सेवा प्रदाता ड्राइवरों) को तत्काल प्रभाव से सेवा से हटाया जाने के लिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए.
– लापरवाही और खराब प्रवर्तन के लिए परिवहन विभाग के प्रवर्तन दल के सभी सदस्यों के खिलाफ विभागीय जांच होगी.
– निजी एजेंसी को कारण बताओ नोटिस (जो बसों का रखरखाव करता है और ड्राइवर प्रदान करता है) इसे खराब रखरखाव और खराब पर्यवेक्षण और ड्राइवरों पर प्रभावी नियंत्रण न रखने के लिए ब्लैक लिस्ट करने के नोटिस देने के आदेश दिए.
– लापरवाही और खराब पर्यवेक्षण के लिए एआरएम (सिटी बस सेवाएं) को कारण बताओ नोटिस

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media