Kanpur: जुलाई में दर्शकों के लिए खुल सकता है तितलीघर, लगाए गए हैं 50 हजार पौधे

ABC News: फूलों पर मंडराती रंग-बिरंगी तितलियां किसे अच्छी नहीं लगती हैं. बच्चोें के अंदर इनका आकर्षण इस कदर होता है कि वह इन तितलियों को छूने के लिए बेताब रहते हैं. कानपुर प्राणि उद्यान ‘चिड़ियाघर’ में एक ऐसा तितलीघर बनाया जा रहा है जिसमें 50 हजार से अधिक पौधे होंगे. तितलियों को आकर्षित करने वाले इन पौधों में 80 फीसद लगाए जा चुके हैं. इसके अलावा तितलियों के लिए यहां दो पाॅलीहाउस भी बनकर तैयार हो गए हैं. जुलाई माह से इसके दर्शकों के लिए खोले जाने की संभावना है.

चिड़ियाघर में तितली पार्क बनाए जाने के लिए प्रशासन ने देशभर के कई तितली पार्कों का अध्ययन किया गया. वहां पर तितलियों की प्रजातियां, उनका रहन सहन व उनके लिए मुफीद वातावरण बनाए जाने के लिए दो साल से इसकी कवायद की जा रही थी. कोरोनाकाल के बीच जब चिड़ियाघर बंद था तब यहां के अधिकारियों ने इस पार्क का 50 फीसद से अधिक काम पूरा किया जिसका परिणाम यह है कि पार्क करीब-करीब बनकर तैयार हो चुका है.

अब इसे खोले जाने के लिए शासन से स्वीकृति का इंतजार है. इस तितली पार्क में दर्शक 30 से अधिक प्रजातियों की तितलियां देख सकेंगे. चिड़ियाघर के सहायक निदेशक अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि तितली पार्क केवल दर्शकों के मनोरंजन के लिए ही नहीं होगा बल्कि यहां पर जंतु, वनस्पति, वानिकी व कीट विज्ञान के छात्र छात्राएं तितलियों पर अध्ययन भी कर सकेंगे. दर्शकों को यह बेहद पसंद आएगा क्योेंकि देश में चुनिंदा तितली पार्क ऐसे हैं जो इतनी खूबसूरती से विकसित किए गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media