अनवरगंज-मंधना एलीवेटेड ट्रैक के लिए कल्याणपुर-रावतपुर स्टेशन होंगे खत्म, विवि के पास बनेगा नया स्टेशन

Spread the love

ABC NEWS: कानपुर में अनवरगंज-मंधना एलीवेटेड रेल ट्रैक पर छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के पास दलहन संस्थान की एक बीघा जमीन पर नया स्टेशन बनेगा. बुधवार को पूर्वोत्तर रेलवे के डिप्टी चीफ मैकेनिकल इंजीनियर (सीएमई) रविंदर मेहरा की अगुवाई में रेलवे इंजीनियरों की टीम ने इसपर मुहर लगा दी. इससे यह भी साफ हो गया कि कल्याणपुर और रावतपुर स्टेशन खत्म कर दिए जाएंगे.

मेट्रो स्टेशन विश्वविद्यालय और एसपीएम अस्पताल के बीच रेलवे ट्रैक के किनारे दलहन संस्थान की करीब एक बीघा जमीन पर नए रेलवे स्टेशन के निर्माण पर मुहर लगी है. नगर निगम, कानपुर मेट्रो, राज्य सरकार और सांसद की लगभग मंजूरी मिल गई है. इस मामले में गुरुवार से ड्रोन सर्वे किया जाएगा. सर्वे टीम को 28 अगस्त 2022 तक रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है. सर्वे रिपोर्ट की सहमति के बाद डीपीआर तैयार होगी, जिसे रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा. रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलते ही निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

पूर्वोत्तर रेलवे के डिप्टी सीएमई रविंदर मेहरा के मुताबिक कल्याणपुर और रावतपुर स्टेशन को हटाकर विश्वविद्यालय के पास दलहन संस्थान की करीब एक बीघा जमीन पर नया स्टेशन बनाया जाएगा. इसे एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जाएगा. जमीन मिलने की पूरी उम्मीद है। राज्य सरकार की सहमति लगभग मिल गई है. ज्यादातर अधिकारियों के हस्ताक्षर हो गए हैं. अभी इस लाइन पर एक रेल ट्रैक है. परियोजना में दो रेल ट्रैक बनाना तय हुआ है.

एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा स्टेशन : नए रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाने की तैयारी है. वास्तविक स्टेशन जमीन से 5.5 मीटर की ऊंचाई पर होगा जबकि नीचे लाबी रहेगी. यह स्टेशन लगभग मेट्रो स्टेशन के बराबर होगा। स्टेशन के बगल में ही पार्किंग की सुविधा होगी. तीन ट्रैक के स्टेशन के दोनों तरफ प्लेटफार्म होंगे। अनवरगंज से मंधना तक अभी एक रेल लाइन है, जिसे दो लाइन किया जाएगा. ऊपर जाने के लिए सीढ़ी के साथ लिफ्ट की भी व्यवस्था होगी.

इसलिए हटेंगे स्टेशन : सर्वे करने वाली टीम का विचार है कि कल्याणपुर और रावतपुर स्टेशन पर जगह नहीं है. रावतपुर में एलीवेटेड ट्रैक के साथ स्टेशन बनाना संभव नहीं है. इसका कारण है कि ट्रैक के दोनों तरफ मकान हैं, इसलिए दोनों तरफ प्लेटफार्म नहीं बन सकते. पार्किंग की भी जगह नहीं है. निर्माण करना काफी मुश्किल होगा. इससे यातायात भी प्रभावित होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media