कानपुर में कल्याणपुर, चकेरी, नौबस्ता और बर्रा थानों का पुनर्गठन कर बनाये जायेंगे 2 नये थाने

ABC NEWS: पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली में पुलिसिंग को बेहतर बनाने के लिए नए थाने बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था. शासन से हरी झंडी मिलते ही नए थानों की स्थापना की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. गुजैनी और हनुमंत विहार में जमीन भी चिह्नित कर ली गई है. वहीं पनकी व दादानगर इंडस्ट्रियल एरिया थाने के लिए अभी जमीन की तलाश नहीं हो सकी है.

पुलिस कमिश्नरेट में आने वाले 33 थानों में कल्याणपुर, चकेरी, नौबस्ता और बर्रा आबादी और क्षेत्रफल की दृष्टि से काफी बड़े थाने हैं. इन थानों में कानून व्यवस्था को बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद कल्याणपुर, चकेरी, गोविंद नगर, बर्रा व पनकी थानों के क्षेत्रफल को काट कर नए थाने खोले जाने का प्रस्ताव तैयार करके शासन भेजा गया था, जिस पर मंजूरी के बाद विभागीय अफसरों ने थानों के लिए भूमि तलाशनी शुरू की है.

गुजैनी और हनुमंत विहार थाने बनेंगे

बर्रा से गुजैनी थाना और नौबस्ता से हनुमंत विहार थाना बनाया जाना है. गुजैनी थाने के लिए तात्या टोपे नगर में हाईटेंशन लाइन के पास की जगह चिह्नित की गई है. हनुमंत विहार थाने के लिए हमीरपुर लेन का बंटवारा किया जाएगा. नौबस्ता से बिधनू जाने वाली हमीरपुर की लेन नौबस्ता और बिधनू से नौबस्ता आने वाली लेन हनुमंत विहार थाने में होगी. केडीए की हमीरपुर रोड किनारे की एक भूमि देखी गई है. दोनों थानों के लिए स्थान चिह्नित करके उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई है.

किदवई नगर थाने का नहीं हो पा रहा निर्माण

किदवई नगर थाना सबसे जर्जर हालत में है। श्रम विभाग की कालोनी में संचालित हो रहे थाने के लिए साकेत नगर के कंजरनपुरवा में जमीन भी तीन साल पहले खाली कराई गई थी, लेकिन केडीए के कार्रवाई को आगे न बढ़ाने से यहां थाने का काम शुरू नहीं हो सका. कंजरनपुरवा में केडीए की बड़ी जमीन पर अवैध बस्ती बसी है. अगर केडीए अपनी जमीन खाली कराता है तो यहां पुलिस के लिए आवासीय कालोनी का निर्माण कराया जा सकता है.

अपर पुलिस आयुक्त डॉ. मनोज कुमार का कहना है कि नए थानों के लिए गुजैनी और हनुमंत विहार में जमीन चिह्नित की गई हैं. हमारा उद्देश्य चार से छह नए थानों का निर्माण है. पूरी प्रक्रिया के बाद प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा, अनुमति वहीं से मिलेगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media