JEE मेन रिजल्ट घोषित, 24 छात्रों ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल, एक छात्रा भी शामिल

ABC News: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि (NTA) ने JEE Main 2020 परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया. नतीजे jeemain.nta.nic.in पर जारी किया गया हे. इस परिणाम में में 24 छात्रों ने 100 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं. इनमें से ज्यादातर टॉपर्स तेलंगाना, दिल्ली और और राजस्थान से ताल्लुक रखते हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश से तीन, हरियाणा से दो, और गुजरात और महाराष्ट्र से एक-एक स्टूडेंट ने टॉप किया है. वहीं टॉपर्स लिस्ट को देखें तो सबसे ज्यादा तेलंगाना राज्य में सबसे अधिक 8 स्टूडेंट्स हैं, जिन्होंने टॉप किया है. इसके अलावा दिल्ली से 5 स्टूडेंट्स ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया है.

इनमें एक छात्रा भी है. इसका नाम तनुजा. तनुजा ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. एनटीए ने इस बार रिकार्ड कायम करते हुए परीक्षा समाप्त होने के बाद केवल छह दिनों में जेईई मेन परिणाम घोषित किया है. बता दें कि जेईई मेन परीक्षा का आयोजन 1 से 6 सितंबर तक कराया गया था. इसके बाद 8 सितंबर को आंसर की जारी की गई थी. आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को आंसर पर आपत्ति के लिए समय दिया गया. वहीं फिर बीती रात यानी कि 11 सितंबर को रिजल्ट जारी कर दिया गया है.

बात अगर तनुजा की करें तो इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार तनुजा के पिता सरकारी स्कूल में एक शिक्षक हैं. वह तेलंगाना की रहने वाली हैं. तनुजा ने बताया, “ऐसा माना जाता है, लड़कियां जेईई मेंस परीक्षा में टॉप नहीं कर सकती, लेकिन लड़कियों के लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं होता, लेकिन लड़कियां मेहनत करती है. उन्होंने आगे कहा, इस परीक्षा में लड़कियों को भी उच्च लक्ष्य हासिल करना चाहिए और 100 पर्सेटाइल स्कोर करना चाहिए.” तनुजा ने जेईई मेंस के जनवरी सेशन में शामिल हुई थी, जिसमें उन्होंने 99.995 पर्सेंटाइल हासिल किया था. जिसके बाद उन्होंने अप्रैल में होने वाली जेईई मेंस के लिए आवेदन किया. तनुजा ने बताया, लॉकडाउन मेरे लिए छुट्टियों के जैसा ही था, पहले मैं प्रतिदिन लगभग 12 घंटे पढ़ाई करती थी, लेकिन महामारी के दौरान 8-10 घंटे पढ़ाई करती. इसी दौरान मेरा पूरा फोकस पढ़ाई पर रहता. लॉकडाउन में खुद को शांत और खुश रखने के लिए वह भी शौक के रूप में पश्चिमी नृत्य का अभ्यास करतीं. 17 साल की तनुजा ने बताया जेईई मेंस के दौरान जेईई एडवांस्ड की तैयारी भी की, इस दौरान तैयारी का समय बांट लिया था. इसी के साथ सैंपल पेपर भी सॉल्व किए. सैंपल पेपर्स का प्रयास करने से मुझे प्रेरणा मिली और बार-बार लिखने से मुझे परीक्षा के दौरान और अधिक आत्मविश्वास मेरे अंदर जागा. तनुजा ने कहा कि तैयारी के दौरान जो काम सबसे अच्छा होता है वह है खुद के तैयार किए गए नोट्स. ये आपको परीक्षा से कुछ दिन पहले काफी मदद करते हैं. अगर दिमाग में परीक्षा का कॉन्सेप्ट क्लियर है तो आप आसानी से परीक्षा क्लियर कर सकते हैं. तैयारी के दौरान मॉक टेस्ट देना जरूरी होता है, ये आपकी तैयारियों को और मजबूत बनाते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media