भक्तों के द्वार पहुंचे जगत के नाथ: रजत जड़ित रथ से किया नगर भ्रमण, पुरी जैसा उत्साह देखने को मिला

Spread the love

ABC NEWS: कानपुर में लहरातीं ध्वजाएं और वातावरण में गूंजता जय जगन्नाथ का जयकारा. यह दृश्य आमतौर पर भक्तों को पुरी के भगवान जगन्नाथ रथयात्रा में देखने को मिलता है जहां भगवान जगन्नाथ के रंग में रंगने के लिए हर भक्त आतुर रहता है. शुक्रवार को दो वर्ष के अंतराल के बाद जब शहर भगवान जगन्नाथमय हुआ तो जनरलगंज की प्राचीन रथयात्रा में भी पुरी जैसा उत्साह देखने को मिला.

ढोल, मृदंग, शहनाई के साथ जगत के नाथ जय जगन्नाथ के जयकारों ने हर किसी को प्रभु के रंग से सराबोर कर दिया. भजनों की धुन पर थिरकते भक्त और प्रभु के स्वागत पर पुष्पवर्षा करते शहरवासियों के मनोहारी दृश्य ने किसी मन को भक्तिरस से सराबोर कर दिया. शुक्रवार को लगभग 250 वर्ष प्राचीन भगवान जगन्नाथ रथयात्रा उत्सव के प्रथम दिवस पर जनरलगंज स्थित बाईजी मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच प्रभु का अभिषेक पूजन किया गया. शृंगार के बाद श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पनकी के महंत श्रीकृष्ण दास और जितेंद्र दास महाराज ने प्रभु की आरती उतारी. आरती पूजन के बाद प्रभु को जामुन, मिश्री, चने की दाल, आम और मक्खन का भोग लगाया गया. विधिवत पूजन और शृंगार के बाद प्रभु रजत जड़ित रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण को निकले. प्रभु के रथ के साथ पतित पावनी और हाथी पर सवार राजा और अश्व दल चल रहा था. 17 मंडलों की मनोहारी झांकियों की प्रस्तुति देखकर ऐसा लग रहा था मानो प्रभु के स्वागत को समस्त देवी-देवता धरा पर उतर आए हो.

जहां से प्रभु का रथ गुजारा भक्तों के उत्साह और पुष्पवर्षा के दृश्य ने उसे जहन में बसा दिया. रथ जनरलगंज मंदिर से उठकर काहू कोठी, सरसैया घाट, खास बाजार, मेस्टन रोड, मनीराम बगिया, बर्तन बाजार, नयागंज, टोपी बाजार, बड़े चौराहे सहित कई प्रमुख मार्गों से गुजारा. इस अवसर पर एमएलसी सलिल विश्नोई, विधायक अमिताभ बाजपेयी, सुरेश अवस्थी, शेष नारायण त्रिवेदी, पुजारी जनार्दन दास, ज्ञान प्रकाश गुप्ता, सीता राम, राहुल, शिवम, मुन्ना सहित सैकड़ों भक्तों ने प्रभु का रथ खींचा.

दस हजार से ज्यादा भक्तों ने खींचा रथ, शहरवासियों ने किए लाइव दर्शन- भगवान जगन्नाथ की प्राचीन रथयात्रा का आयोजन दो वर्ष कोरोना की बंदिशों के बाद हुआ. इसमें लगभग दस हजार से ज्यादा भक्तों ने बारी-बारी रथ को खींचा. भक्तों द्वारा शहरवासियों को प्रभु की प्राचीन रथयात्रा के दर्शन कराने के लिए इंटरनेट मीडिया पर सजीव प्रसारण किया गया। बिठूर की प्राचीन रथयात्रा में उमड़े ग्रामीण, भक्तों ने खींचा प्रभु का रथ- जगत के नाथ भगवान जगन्नाथ की प्राचीन रथयात्रा का आयोजन शुक्रवार को बिठूर के बैकुंठपुर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में धूमधाम से किया गया. बैकुंठपुर से कल्याणपुर बैरी स्थित देवी दुर्गा मंदिर तक उत्कल समाज और ग्रामीण क्षेत्रों ने भक्तों ने बड़ी संख्या में रथ खींचने की होड़ दिखी. रथयात्रा बैकुंठपुर, सिंहपुर, नवशील धाम होते हुए कल्याणपुर बैरी में समाप्त हुई. भक्तों ने जगह-जगह आरती पूजन कर भगवान का स्वागत किया.

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में शामिल हुई इस्कान की टोली ने हरे रामा हरे कृष्णा भजनों से भक्तों को नृत्य करने पर विवश कर दिया। रथयात्रा में पूर्व मंडलायुक्त पीके मोहंती, उत्कल समाज के सचिव इंजीनियर एसएस दास, विजय पंडा, चंद्रमणि नायक, डा. विनय दुबे, नवीन मालवीय आदि उपस्थित रहे.

डांडिया नृत्य ने बांधा समां, भक्तों ने उतारी ठाकुर जी की आरती- श्री जगन्नाथ सेवा समिति की ओर से किदवई नगर स्थित मार्बल मार्केट में 20वां भगवान जगन्नाथ महोत्सव धूमधाम से मनाया गया. प्रात:काल संयोजक अलंकार ओमर और अध्यक्ष पदम ओमर ने ठाकुरजी की आरती पूजन किया. इसके बाद डांडिया नृत्य का आयोजन किया गया. इसमें महिलाओं ने छोटी-छोटी गइया छाेटे-छोटे ग्वाल… और राधा ढूंढ रही किसी ने मेरा श्याम देखा…भजनों पर सराबोर होकर डांडिया नृत्य किया.

वहीं, भगवान श्री वेंकटेश्वर स्वामी सेवा समिति की ओर से लक्ष्मीनारायण स्वामी मंदिर पुरानी दालमंडली से शोभायात्रा निकाली गई. रथ पर विराजमान भगवान के दर्शन को भक्तों का जनसैलाब उमड़ा. पुष्पवर्षा कर भक्तों ने प्रभु से सुख-समृद्धि की कामना की।

चंदन की लकड़ी से निर्मित भगवान जगन्नाथ ने दिए दर्शन– किदवई नगर स्थित पद्मनाथ मंदिर में पुरी से लाए गए चंदन की लकड़ी से निर्मित भगवान जगन्नाथ ने नगर भ्रमण कर भक्तों को दर्शन दिए. रथयात्रा सोटे बाबा मंदिर, चालीस दुकान सहित दक्षिण के प्रमुख मार्गों का भ्रमण कर पुन: मंदिर आकर समाप्त हुई. पुष्प से सजे रथ पर सवार प्रभु के दर्शन को मानो पूरा दक्षिण रथयात्रा मार्ग पर उतर आया हो. हाथों में आरती की थाल लेकर भक्तों ने आरती पूजन किया और समृद्धि की कामना की.

रथयात्रा में सफेद परिधान में पुरुष और लाल साड़ी में महिला भक्तों का उत्साह देखने लायक था. इस अवसर पर बालयोगी अरुण चैतन्यपुरी, विधायक महेश त्रिवेदी, एमएलसी अरुण पाठक, प्रमोद जायसवाल, विपुल त्रिवेदी, शालू गुप्ता, पुष्पेंद्र तिवारी, राजीव द्विवेदी, विनय शुक्ला, रामकिशन आरती दीक्षित व ज्योति शुक्ला उपस्थित रहीं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media