इंदौर को लगातार 5वीं बार मिला देश में सबसे स्वच्छ शहर का अवॉर्ड, छत्तीसगढ़ सबसे साफ राज्य

ABC NEWS: इंदौर ने एक बार फिर इतिहास रच रहा है. लगातार 5वीं बार इंदौर के देश के सबसे स्वच्छ शहर का अवॉर्ड मिला है. दिल्ली में आयोजित समारोह में इंदौर को कचरा मुक्त शहर की स्टार रेटिंग का खिताब भी मिला है. इसके अलावा 12 करोड़ का सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज अवार्ड भी इंदौर नगर निगम ने अपने नाम किया है. स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में इंदौर शहर को इस बार 3 पुरस्कार मिले हैं. इस कड़ी में सबसे स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में वाराणसी को पहला स्थान मिला है. इंदौर के बाद सूरत और विजयवाड़ा देश के सबसे स्वच्छ तीन शहर घोषित किए गए.

छत्तीसगढ़ सबसे साफ राज्य
वहीं छत्तीसगढ़ को देश का सबसे साफ राज्य का अवार्ड दिया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रपति के हाथों यह पुरस्कार ग्रहण किया. छत्तीसगढ़ के सबसे ज्यादा 61 निकायों को स्वच्छता पुरस्कार मिला है. बता दें कि छत्तीसगढ़ लगातार तीसरी बार देश का सबसे साफ राज्य चुना गया है. इससे पहले साल 2019 और 2020 में भी छत्तीसगढ़ को यह अवार्ड मिला था. सबसे साफ गंगा शहर वाराणसी को चुना गया है.

स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम 2021 में शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्य मंत्री कौशल किशोर भी मौजूद रहे. सीएम बघेल ने स्वच्छतम राज्य के पुरस्कार को जीतने का श्रेय छत्तीसगढ़ की पौने तीन करोड़ की आबादी को दिया.

दिल्ली में आयोजित ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कहा, ‘देशवासियों की सोच में बदलाव, स्वच्छ भारत अभियान की बहुत बड़ी सफलता है. आज यह बदलाव व्यापक स्तर पर हुआ है. अब तो बहुत से परिवारों में छोटे बच्चे भी परिवार के बड़े लोगों को गंदगी फैलाने से रोकते हैं.’ उन्होंने आगे कहा, वे बच्चे उन्हें कोई भी चीज सड़क पर फेंकने से टोकते हैं. ऐसे बदलाव के लिए मैं देशवासियों को बधाई देता हूं. स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए मैं सफाई मित्रों और सफाईकर्मियों की विशेष रूप से सरहाना करता हूं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media