भारत ने 372 रनों से हराकर तोड़ा वर्ल्ड चैंपियन न्यूजीलैंड का गुरूर, दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

ABC NEWS: भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट के चौथे ही दिन 372 रनों के विशाल अंतर से हराते इतिहास रच दिया. यह उसकी रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले उसने साउथ अफ्रीका को दिसंबर 2015 में 337 रनों से हराया था. इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया है, जबकि सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. 540 रनों के भारी भरकम लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की दूसरी पारी 167 रनों पर सिमटी. यह भारतीय टीम की घर में लगातार 14वीं टेस्ट जीत भी है.

तीसरे दिन के स्कोर 5 विकेट पर 140 रन से आगे खेलना शुरू किया और 165 रनों तक ही पहुंच सकी. उम्मीद के मुताबिक चौथे दिन की शुरुआत में ही कप्तान कोहली ने अश्विन और तयंत यादव को लगा दिया. दिन के 7वें और 9वें ही ओवर में जयंत ने 3 विकेट झटकते हुए मेहमानों की हार लगभग पक्की कर दी. तीसरे दिन अश्विन ने 3 विकेट झटके थे, जबकि भारत जीत से 5 विकेट दूर था.

इससे पहले न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में शुरुआत खराब रही. टी-ब्रेक से ठीक पहले कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम (6) को रविचंद्रन अश्विन ने LBW करते हुए पहला झटका दिया. चायकाल के बाद जब खेल शुरू हुआ तो अश्विन ने विल यंग (20) और रॉस टेलर (6) को भी अपना शिकार बनाया. इसके साथ ही अश्विन ने 2021 कैलेंडर इयर में 50 विकेट भी पूरे किए. यह चौथा मौका था जब अश्विन ने ऐसा किया। यह भारतीय रिकॉर्ड भी है। उन्होंने अनिल कुंबले (3 बार) को पीछे छोड़ा.

मैदान पर डंटकर भारतीय गेंदबाजों का सामना करते हुए हाफ सेंचुरी जड़ने वाले मिशेल (60) को अक्षर पटेल ने आउट करते हुए कीवी टीम को चौथा झटका दिया, जबकि स्टंप्स से ठीक पहले टॉम ब्लंडेल बिना खाता खोले रन आउट हुए.

भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की. भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर आउट हो गयी थी. भारत ने अपनी दूसरी पारी में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की. उसकी तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (108 गेंदों पर 62), चेतेश्वर पुजारा (97 गेंदों पर 47), शुभमन गिल (75 गेंदों पर 47), अक्षर पटेल (26 गेंदों पर नाबाद 41) और कप्तान विराट कोहली (84 गेंदों पर 36) ने उपयोगी योगदान दिया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media