IND vs SL: खुल गया पहले टेस्ट मैच की पिच का राज! मोहाली में ऐसा खेलेगा विकेट

ABC News: टी20 सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में भी श्रीलंका का पूरी तरह से सफाया करना चाहेगी. भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 4 मार्च सुबह 9:30 बजे से मोहाली में शुरू होगा. टीम इंडिया के लिए मोहाली टेस्ट की पिच को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. भारत और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट मैच के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली पिच का राज आखिरकार खुल गया है.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर व पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की पिच कमेटी के सदस्य भूपेन्द्र सिंह सीनियर का कहना है कि इस बार मौसम अहम भूमिका निभा सकता है. मोहाली की पिच इस बार बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए बराबर मददगार रहेगी. अभी के मौसम को देखें तो सुबह-शाम ठंड है ऐसे में पिच में नमी का फायदा स्पिन व तेज गेंदबाजों को मिलेगा. दोपहर के समय पिच बल्लेबाजों के अनुकूल होगी. कुल मिलाकर कहा जाए तो यह गुड क्रिकेटिंग पिच है और इसमें हर किसी के लिए करने को बहुत कुछ होगा. टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा और BCCI चीफ क्यूरेटर आशीष भौमिक ने पिच का मुआयना किया. पिच का मुआयना करने के बाद चेतन शर्मा ने स्टेडियम के चारों और चक्कर लगाकर इसकी आउट फील्ड को भी परखा. टीम इंडिया के प्रेक्टिस सेशन के दौरान चेतन शर्मा स्टेडियम में मौजूद रहे और उन्होंने टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ व बेटिंग कोच विक्रम राठौड़ से भी अलग-अलग बातकर टीम इंडिया की जीत के लिए चर्चा की. मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में अब तक कुल 13 टेस्ट मैच खेल गए हैं. इसमें 7 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है, जबकि पांच ड्रॉ रहे. मोहाली में टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने वाली इकलौती टीम वेस्टइंडीज थी. वेस्टइंडीज ने दिसंबर 1994 में टीम इंडिया को 243 रनों से हराया था. आखिरी बार इस मैदान पर टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड के बीच नवंबर 2016 में खेला गया था. यह मैच टीम इंडिया ने आठ विकेट से जीता था. 1994 से लेकर अब तक मोहाली ने कुल 12 टेस्ट मैचों की मेजबानी की है और भारत कभी भी वहां कोई मैच नहीं हारा है. इससे भी अच्छी बात यह है कि 2000 के बाद से भारत ने इस स्थल पर खेले गए 10 में से 7 टेस्ट जीते हैं, जबकि तीन अन्य मैच ड्रॉ रहे हैं. चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है आने वाले दिनों में मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा. सुबह-शाम ठंड बनी रहेगी और दोपहर को खिली धूप में खिलाड़ी खेल का आनंद ले सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media