बाइडेन के साथ बैठक में PM मोदी बोले- भारत और अमेरिका मिलकर हरा सकते हैं बड़ी चुनौतियों को

ABC NEWS:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की. बैठक में दोनों देशों के रिश्तों, कोरोना समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. पीएम मोदी ने जो बाइडेन से कहा कि यह दशक भारत और अमेरिका के लिए काफी अहम होने वाला है.

अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर पहले व्हाइट हाउस पहुंचे. यहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक हुई . इस बैठक बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- आपने पदभार संभालने का बाद कोविड महामारी हो, जलवायु परिवर्तन हो या क्वाड, हर क्षेत्र में एक नायाब पहल की है. यह पहलकदमी आने वाले दिनों में बहुत बड़ा प्रभाव पैदा करेगी. बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा- भारत और अमेरिका मिलकर बड़ी से बड़ी चुनौतियों से पार पा सकते हैं. दोनों देशों की परंपराएं और लोकतंत्र दुनिया के लिए एक मिसाल हैं. बाइडन का विजन हमारे लिए प्रेरणादायी है. आज अमेरिका में 40 लाख भारतीय रहते हैं जो अमेरिका को मजबूत बनाने में मदद कर रहे हैं. हमें दोनों देशों के लोगों से लोगों के बीच के संपर्क को और बढ़ाना होगा.

पीएम मोदी ने कहा- भारत और अमेरिका के संबंधों में मैं एक बड़ा बदलाव देख रहा हूं. ऐसा रूपांतरण मैं तब देख रहा हूं जब लोकतांत्रिक परंपराओं और मूल्यों के लिए हम समर्पित हैं. भारत और अमेरिका के बीच व्‍यापार का अपना महत्व है. इस दशक में ट्रेड के क्षेत्र में भी हम एक दूसरे को काफी मदद कर सकते हैं. बहुत सी चीजें हैं जो अमेरिका के पास हैं जिनकी भारत को ज़रूरत है. बहुत सी चीजें भारत के पास हैं जो अमेरिका के काम आ सकती हैं.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने इस बैठक के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्‍वागत किया. देखें वह अविस्‍मरणीय पल…

पीएम मोदी ने कहा- राष्ट्रपति बाइडन द्वारा उल्लिखित हर विषय भारत-अमरीका की मित्रता के लिए महत्वपूर्ण हैं. कोरोना महामारी पर उनके प्रयास, क्‍वाड को लेकर पहलकदमी और जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए उनकी कोशिशें उल्लेखनीय हैं.

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- महात्मा गांधी हमेशा इस बात की वकालत करते थे कि इस प्लेनेट के हम ट्रस्टी हैं. ये ट्रस्टीशिप की भावना भी भारत और अमेरिका के बीच के संबंधों में बहुत अहमियत रखेगी. मौजूदा दशक पूरी दुनिया के लिए महात्‍मा गांधी की उस ट्रस्टीशिप की भावना के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है.

पीएम मोदी ने कहा- मौजूदा वक्‍त में प्रौद्योगिकी एक प्रेरक शक्ति बन रही है. हमें दुनिया की अधिक से अधिक भलाई के लिए और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग करना होगा. राष्ट्रपति जो बाइडन ने गांधी जी की जयंती का जिक्र किया। गांधी जी ने ट्रस्टीशिप के बारे में अपने महत्‍वपूर्ण विचार रखे थे. आने वाले समय में यह अवधारणा हमारे ग्रह के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी…

बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस के रूजवेल्ट रूम में आगंतुक पुस्तिका पर दस्‍तखत किए.

बाइडेन बोले- कोरोना से लेकर जलवायु परिवर्तन पर बात

जो बाइडेन ने ट्वीट कर बताया है कि आज सुबह मैं एक द्विपक्षीय बैठक के लिए व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी कर रहा हूं. मैं अपने दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने, एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने और कोविड-19 से लेकर जलवायु परिवर्तन तक हर चीज पर बात करने के लिए तत्पर हूं.

मुलाकात के बाद व्हाइट हाउस से रवाना हुए पीएम मोदी
जो बाइडेन के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस से रवाना हो गए. कुछ देर के बाद दोनों नेता क्वाड सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे.

मोदी-बाइडेन की मुलाकात से पहले कमला हैरिस का ट्वीट

जो बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात से पहले उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने ट्वीट कर कहा कि मैंने अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. एक साथ काम करते हुए हम महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर प्रगति कर सकते हैं. इसमें कोविड-19 महामारी से लेकर जलवायु संकट तक, लोकतंत्र को मजबूत करने और उसकी रक्षा करना आदि शामिल है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media