‘मन की बात’ में PM मोदी ने की चारधाम यात्रा के दौरान गंदगी नहीं फैलाने की अपील

Spread the love

ABC News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 89वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने इस मौके पर कहा कि देश ने यूनिकॉर्न की सेंचुरी पूरी कर ली है, यह भारतीयों के लिए गर्व की बात है. पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में भारतीय स्टार्टअप उड़ान भरेगा. पीएम मोदी ने कहा, ‘इस महीने 5 तारीख को देश में Unicorn की संख्या 100 के आंकड़े तक पहुंच गई है. इन Unicorns का कुल वैल्यूएशन 330 बिलियन डॉलर, यानी, 25 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है.

हमारे कुल यूनिकॉर्न में से 44 पिछले साल बने थे. इस वर्ष के 3-4 महीने में ही 14 और नए यूनिकॉर्न बन गए. इसका मतलब यह हुआ कि इस महामारी के दौर में भी भारतीय स्टार्टअप्स वेल्थ और वैल्यू क्रिएट करते रहे हैं.’ पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यूनिकॉर्न्स विविधतापूर्ण हैं. ये ई-कॉमर्स, फिन-टेक, एड-टेक, बायो-टेक जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं. आज, भारत का Start-Up इकोसिस्टम सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है, छोटे-छोटे शहरों और कस्बों से भी उद्यमी सामने आ रहे हैं. देश की इस सफलता के पीछे, देश की युवा-शक्ति, देश के टैलेंट और सरकार, सभी मिलकर के प्रयास कर रहे हैं, हर किसी का योगदान है, लेकिन, इसमें एक और बात महत्वपूर्ण है, वो है, स्टार्ट-अप वर्ल्ड में राइट मॉनिटरिंग, यानी, सही मार्गदर्शन. हमारे देश में कई सारी भाषा, लिपियां और बोलियों का समृद्ध खजाना है. अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग पहनावा, खानपान और संस्कृति ये हमारी पहचान है. यह विविधता एक राष्ट्र के रूप में हमें अधिक सशक्त करती है, एकजुट रखती है.

चारधाम यात्रा के दौरान गंदगी मत फैलाएं
मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चारधाम यात्रा का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों द्वारा केदारनाथ में फैलाई जा रही गंदगी से श्रद्धालु दुखी हैं. कई लोगों ने गंदगी के ढेर के फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं. हम पवित्र यात्रा में जाएं, वहां गंदगी का ढेर हो, ये ठीक नहीं है. लेकिन कुछ श्रद्धालु ऐसे भी हैं, जो बाबा केदार के दर्शन-पूजन के साथ ही स्वच्छता का बीड़ा उठा रहे हैं. पीएम बोले कि तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा भी अधूरी है. हम जहां कही भी जाएं, इन तीर्थ क्षेत्रों की गरिमा बनी रहे. सुचिता, साफ-सफाई, एक पवित्र वातावरण हमें इसे कभी नहीं भूलना है, उसे जरूर बनाए रखें और इसीलिए जरूरी है, कि हम स्वच्छता के संकल्प को याद रखें.

पर्यावरण और स्वच्छता के लिए समर्पित लोगों का किया जिक्र
प्रधानमंत्री ने रुद्रप्रयाग के रहने वाले मनोज बैंजवाल का जिक्र किया, जो चारधाम यात्रा में स्वच्छता की मुहिम चला रहे हैं. मनोज बैंजवाल पिछले 25 साल से पर्यावरण की देखरेख कर रहे हैं. साथ ही पवित्र स्थलों को प्लास्टिक मुक्त करने की मुहिम चला रहे हैं. पीएम ने गुप्तकाशी में रहने वाले सुरेंद्र बगवाड़ी का जिक्र किया, जो अपने जिले में सफाई अभियान चल रहे हैं. वहीं, देवर गांव की चंपा देवी महिलाओं को कूड़ा प्रबंधन सिखा रही हैं. साथ ही पौधे रोपने का काम कर रही हैं और लोगों को जागरूक कर रही हैं. पीएम ने मन की बात में उनका भी जिक्र किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधे लगाएं और दूसरों को भी पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक और प्रेरित करें.

महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप बेहतरीन काम कर रही हैं
पीएम मोदी ने कहा कि महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप बेहतरीन काम कर रही हैं. वह तंजावुर डॉल समेत खिलौने और आर्टिफिशियल ज्वेलरी बना रही हैं. इससे महिलाओं का सशक्तीकरण हो रहा है. पीएम ने लोगों से अपील की कि सेल्फ हेल्प ग्रुप को बढ़ावा दें. इससे आत्मनिर्भर भारत को मजबूती मिलेगी. पीएम मोदी ने उत्तराखंड के जोशीमठ की रहने वाली छात्रा कल्पना का उदाहरण दिया. कहा कि कल्पना ने हाल ही में कर्नाटक में 10वीं की परीक्षा पास की है. कल्पना को कन्नड़ नहीं आती थी, लेकिन कल्पना ने 3 महीने में कन्नड़ सीख ली. कल्पना को पहले टीबी की बीमारी हुई थी. इतना ही नहीं, जब वह तीसरी कक्षा में थी, तब उनकी आंखों की रौशनी भी चली गई थी. इससे एक भारत श्रेष्ठ भारत की अवधारणा को मजबूती मिलती है.

योग दिवस और जापान दौरे का किया जिक्र
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम 21 जून को 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने वाले हैं. इस बार की थीम है ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी.’ सभी लोग योग दिवस को उत्साह से मनाएं. अब कोरोना को लेकर हालात काफी बेहतर हैं. इसने हमें अहसास कराया है कि कोरोना में योग का कितना बड़ा महत्व है. पीएम ने योग दिवस को लेकर किए जाने वाले इनोवेटिव का भी जिक्र किया. उन्होंने लोगों से अपने गांवों, शहरों में नदी, तालाब, मंदिर या​ किसी भी महत्व के स्थान पर योग दिवस मनाने की अपील की. पीएम ने जापान दौरे को लेकर कहा कि जापान के लोगों में भारत के प्रति गजब का लगाव है. उन्होंने आर्ट डायरेक्टर हिरोशी कोइके का उदाहरण दिया. पीएम मोदी ने बताया कि हिरोशिक ने महाभारत प्रोजेक्ट शुरू किया था. यह 9 साल से लगातार चल रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media