कानपुर में सियासी दल प्रचार का डिजिटल जाल बुनने में जुटीं, भाजपा सबसे आगे

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी) चुनाव के दौरान पार्टियों के वार रूम ना सिर्फ चुनावी रणनीति के लिए तैयार किए जा रहे हैं, वरन उन्हें किसी भी फीड बैक के लिए सुसज्जित किया जा रहा है. मतदान के दौरान एक-एक बूथ तक संगठन की नजर रहे, इसकी भी तैयारी पार्टी स्तर से की जा रही है. भाजपा ने जहां अपना पूरा सिस्टम खड़ा कर लिया है वहीं सपा, कांग्रेस वाट्सएप ग्रूप बनाने में जुटी हैं.

चुनाव के दौरान जब पूरा सिस्टम ही आनलाइन पर निर्भर रहेगा तो सभी राजनीतिक दल अपने सभी कील, कांटों को अभी से दुरुस्त कर लेना चाहती हैं. चुनाव के दौरान रोज ही नए-नए निर्देश पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं तक पहुंचाने होंगे और किस क्षेत्र में क्या स्थिति बन रही है, इसका फीड बैक भी राजनीतिक दलों को चाहिए होगा. इसके लिए भाजपा ने नवीन मार्केट स्थित उत्तर जिला, साकेत नगर स्थित दक्षिण व ग्रामीण जिले में भी पूरी व्यवस्था की जा चुकी है. जब भी कोई फीड बैक किसी भी क्षेत्र से चाहिए होगा, मिनटों में संगठन के पास उसकी जानकारी होगी। चुनाव के दौरान जहां प्रशासनिक मशीनरी माइक्रो प्रेक्षक तैनात कर रही है, वहीं भाजपा ने अपने पन्ना प्रमुख को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है कि मतदान की प्रक्रिया पूरी होने तक वे मतदाताओं से भी मिलेंगे और उनके वोट भी डलवाएंगे. एक बूथ पर ही पार्टी के 20 से ज्यादा कार्यकर्ता जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. इसलिए हर बूथ तक निर्देश भी दिए जा सकेंगे और हर बूथ पर क्या हो रहा है, इसका फीडबैक भी लिया जा सकेगा.

भाजपा उत्तर जिला के आइटी संयोजक अमित गुप्ता के मुताबिक उनकी टीम के पास हर विधानसभा क्षेत्र के फोन नंबर हैं. अभी तक सप्ताह में तीन बार पूरे जिले की वर्चुअल बैठक होती है. इसके अलावा दो बार प्रदेश से बैठकें चल रही हैं। इसमें ऊपर से निर्देश आ रहे हैं जो आगे दिए जा रहे हैं और नीचे से फीड बैक भी लिया जा रहा है. उनके मुताबिक मात्र दो लाख में अच्छा सिस्टम तैयार किया जा सकता है. दूसरी ओर कांग्रेस तिलक हाल को अपना केंद्रीय कार्यालय बनाने जा रही है जहां आनलाइन कार्य रहेगा. हर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी अपने कार्यालय भी रखेंगे. ये सभी आनलाइन जुड़े रहेंगे. सपा भी अपने वाट्सएप ग्रूप के जरिए इस कार्य को तेज करने में भी जुट गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media