Immunity Booster है तुलसी का काढ़ा, टॉक्सिन भी करता है दूर

ABC News: कोरोना से बचने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक चीजों का सेवन करें. तुलसी के काढ़े का भी सेवन कर सकते हैं. आप घर पर तुलसी का काढ़ा बना सकते हैं. ये काढ़ा सेहत के लिए लाभकारी है. इसका सेवन आप हर सुबह चाय की जगह कर सकते हैं. इस काढ़े को घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं. इसमें कौन से पोषक तत्व होते हैं आइए जानें सबकुछ.

तुलसी के पत्ते में पोषक तत्व
तुलसी के पत्ते में विटामिन ए, सी और के होता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयर, और पोटैशियम जैसे मिनरल होते हैं. तुलसी के पत्तों में प्रोटीन और फाइबर की भी अच्छी मात्रा में होता है. इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक और मैलिक एसिड होता है.
तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए सामग्री
6 से 7 तुलसी के पत्ते
2-3 काली मिर्च
आधा चम्मच अजवाइन
2-3 लौंग
आधा अदरक का टुकड़ा
पानी
नमक


कैसे बनाएं तुलसी का काढ़ा
तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी पैन में उबलने के लिए रख दें. इसके बाद इसमें सारी सामग्री डालें. इसमें लौंग , काली मिर्च, एक चुटकी नमक, अदरक और तुलसी आदि डालें. इस पानी को आधा होने तक उबलने दें. इसके बाद इस पानी को छान लें और पिएं. इस पानी को आप रोज सुबह चाय की जगह पी सकते हैं.
तुलसी का काढ़ा पीने के फायदे
– तुलसी का काढ़ा पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं.
– तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये आपको सर्दी-खांसी और जुकाम से बचाने में मदद करते हैं.
– तुलसी में एंटिऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. फेफड़ों को संक्रमण से बचाव करने में मदद करते हैं.
– तुलसी में एंटीस्ट्रेस गुण होते हैं. ये आपको तनाव मुक्त करते है. ये शरीर में कार्टिसोल लेवल को ( एक प्रकार का ‘स्ट्रेस-हार्मोन’होता है) संतुलित करते हैं.
– तुलसी में एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं. ये आपके दिमाग को शांत करते हैं.
तुलसी के नुकसान
– तुलसी की तासीर गर्म होती है. इसका अधिक सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है.
– गर्भावस्था के दौरान तुलसी का सेवन करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए तुलसी का सेवन सावधानी से करें.
– तुलसी में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए तुलसी का सेवन कम करें. क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर लेवल कम हो सकता है.
– तुलसी का अधिक सेवन करना से खून पतला हो सकता है. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है
– सर्जरी के दौरान या सर्जरी के बाद अधिक तुलसी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इससे ब्लड क्लॉट यानी खून का थक्का जमने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media