फर्नीचर को रखना चाहते हैं नए जैसा साफ तो सफाई के दौरान बरतें ये सावधानियां

ABC News: घर के महंगे फर्नीचर हमेशा चमकते रहें और नए जैसे लगते रहें इसके लिए उसकी साफ-सफाई और रख-रखाव सही तरीके से करना बेहद जरूरी है. लकड़ी या लेदर के फर्नीचर दिखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं लेकिन सफाई का सही आइडिया पता न होने के चलते जैसे-जैसे ये पुराने होते जाते हैं खराब लगने लगते हैं. तो आज हम इन्हें कैसे मेनटेन रखा जाए इसके बारे में जानेंगे.

– अलमारी या सोफा चमकाने के लिए वैक्स का इस्तेमाल अवॉयड करें क्योंकि इससे फर्नीचर तो चमक जाता है लेकिन फिर चिकनाई की वजह से इसपर धूल, मिट्टी चिपकती रहती है. जिस कारण फर्नीचर और गंदा दिखने लगता है. फर्नीचर पर जमे तेल को हटाने के लिए गरम पानी में अमोनिया डालें और एक स्पंज को उसमें डुबोकर पोंछ लें. इसके तुरंत बाद सूखे कपड़े से फर्नीचर को बहुत अच्छे तरीके से पोंछ दें जिससे पानी व नमी को फर्नीचर अपने अंदर सोख न सके.
– अगर आपके घर में लकड़ी का फर्नीचर वॉर्निश वाला है तो हर दिन इसे सूखे कपड़े से साफ करें जिससे धूल और गंदगी की परत न जमने पाए. फर्नीचर की धूल व मिट्टी को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हां, गीले कपड़े या किसी लिक्विड मसलन एल्कोहल आदि से फर्नीचर की सफाई करने से बचें तो ज्यादा बेहतर. घर के फर्नीचर को साफ, मुलायम सूती कपड़े से नींबू के रस में डुबोकर, फर्नीचर की सफाई की जाए तो फर्नीचर साफ तो होता ही है साथ ही वो चमक भी जाता है.
– लेदर के फर्नीचर की खूबसूरती को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए उसकी समय-समय पर साफ-सफाई करते रहना जरूरी है नहीं तो इसमें दरारें आ जाती हैं. लेदर फर्नीचर में पानी की दो बूंदें डालकर अच्छे से पोंछ लें. वैसे लेदर फर्नीचर को किसी क्लीनर खासकर रसायनिक क्लीनर्स से साफ करने से बचें वरना इसकी चमक चली जाती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media