WhatsApp प्रोफाइल पिक के गलत इस्तेमाल की है आशंका तो ऐसे करें हाइड

ABC News: दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अक्सर अपने ऐप को और ज्यादा मजेदार और आकर्षक बनाने के लिए नए फीचर्स और अपडेट्स की पेशकश करता रहता है. इस साल भी कंपनी ने कई नए सर्विस को लॉन्च किया है जिसमें ऑलवेज म्यूट फीचर, मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट फीचर, WhatsApp Payment और WhatsApp बिजनेस शामिल हैं. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक करने जैसे प्राइवेसी फीचर भी दिए गए हैं. इसी के साथ ऐप यूजर्स को सभी कॉन्टैक्ट्स से अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर हाइड करने का ऑप्शन भी देता है.

WhatsApp प्रोफाइल पिक्चर्स को कॉन्टैक्ट्स या यूजर्स के जरिए स्क्रीनशॉट लेकर भी सेव किया जा सकता है. इसीलिए वॉट्सऐप यूजर्स को अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर को उन यूजर्स से छिपाने का ऑप्शन देता है जो उनकी कॉन्टैक्ट्स लिस्ट में शामिल नहीं हैं. इसके साथ ही यूजर्स अपने सभी कॉन्टैक्ट्स से भी अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर को हटा सकते हैं.

अपनी प्रोफाइल पिक्चर को हाइड करने के आसान स्टेप्स
सबसे पहला अपना WhatsApp अकाउंट ओपन करें
ऐप की सेटिंग में जाएं, अकाउंट पर क्लिक करें, प्राइवेसी ऑप्शन पर जाएं
प्रोफाइल फोटो पर टैप करें
ऑप्शन की लिस्ट में डिफ़ॉल्ट सेटिंग ‘Everyone’ का ऑप्शन दिया होगा
अगर यूजर चाहते हैं कि उनकी प्रोफाइल पिक उनके कॉन्टैक्ट्स को दिखाई दे, तो ‘My Contacts’ चुनें
अगर आप नहीं चाहते कि प्रोफ़ाइल पिक किसी को दिखाई जाए तो Nobody ऑप्शन पर क्लिक करें

प्रोफ़ाइल पिक हाइड होने के बाद यूजर्स को वॉट्सऐप चैट बॉक्स में एक ग्रे कलर की एक विंडो दिखाई देती है. WhatsApp पर केवल कुछ यूजर्स से प्रोफाइल पिक्चर को हाइड करने का कोई ऑप्शन नहीं है. हालांकि, यूजर्स उन कॉन्टैक्ट्स को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट से हटा सकते हैं और फिर ऐप प्राइवेसी को WhatsApp से केवल My Contacts में सेट कर सकते हैं.कई बार यूजर्स WhatsApp मैसेज पढ़ते हैं लेकिन उनका रिप्लाई करना भूल जाते हैं. ऐसे केस में, यूजर्स ऐप पर एक चैट को Unread भी मार्क कर सकते हैं. जो एक रिमाइंडर के रूप में काम कर सकता है ताकि यूजर्स बाद में उन मैसेज का रिप्लाई दे सकें. चैट को Unread के रूप में मार्क करने के लिए, यूजर्स चैट को प्रेस और होल्ड करके रखें जिसके बाद एंड्रॉइड पर एक Unread का ऑप्शन दिखाई देगा. iPhone यूजर्स चैट को दाईं ओर स्वाइप कर सकते हैं और Unread बातचीत को मार्क करने के लिए Unread आइकन पर टैप कर सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media