HBD VIRAT: सबसे कम समय में बनाए 10,000 वनडे रन, कोहली के बारे में ये भी जानें

Spread the love

ABC News: विराट कोहली आज (05 नवंबर) को 31 साल के हो गए. वे दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में एक हैं. कोहली ने 11 साल के क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े. वे अपनी हर पारी में कोई न कोई नया रिकॉर्ड बना लेते हैं. भारतीय कप्तान सबसे कम 10 साल और 67 दिन में 10 हजार वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने इस मामले में राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा था. पूर्व भारतीय कप्तान 10 साल और 317 दिन में 10 हजार के आंकड़े तक पहुंचे थे. तीसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 11 साल और 103 दिन में 10 हजार रन पूरे किए थे.

कोहली को रन चेज का मास्टर कहा जाता है. उन्होंने वनडे में 43 शतक लगाए. इनमें से 19 रन चेज करते हुए लगाए. इस तरह उनके वनडे करियर के 44 प्रतिशत शतक दूसरी पारी में आए. कोहली रन चेज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इस मामले में सचिन (17) दूसरे, तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका) और क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) दूसरे स्थान पर हैं. दोनों ने 11-11 शतक लगाए.

कोहली 40 शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय कप्तान
सचिन से कुछ साल पहले जब यह पूछा गया था कि उनके 100 शतकों के रिकॉर्ड को कौन तोड़ेगा, तो उन्होंने कोहली और रोहित शर्मा का नाम लिया था. कोहली ने वनडे में 43 और टेस्ट में 26 शतक लगाए. वे कप्तान के तौर पर 40 शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय हैं. कुल मिलाकर इस मामले में वे दूसरे स्थान पर हैं. उनसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं. उन्होंने 41 शतक लगाए थे.
कोहली ने 2018 में 11 पारियों में ही 1000प्लस रन बनाए थे
कोहली के अंतरराष्ट्रीय करियर में 2018 सबसे बेहतरीन साल रहा. इस दौरान उन्होंने वनडे की सिर्फ 11 पारियों में ही 1000प्लस रन बना दिए. वे एक साल में सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. इस मामले में उन्होंने खुद का और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अमला ने 2010 और कोहली ने 2012 में 15-15 पारियों में एक हजार रन पूरे किए थे.

कोहली ने सबसे तेज लारा का रिकॉर्ड तोड़ा था
कोहली टेस्ट में सबसे कम पारियों में 4000 रन बनाने वाले कप्तान हैं. उन्होंने यह रिकॉर्ड 65 पारियों में बनाया था. इस मामले में विराट ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (71 पारी) का रिकॉर्ड तोड़ा था. वे सबसे ज्यादा 7 दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय भी हैं. उन्होंने सचिन और वीरेंद्र सहवाग (6-6 दोहरे शतक) का रिकॉर्ड तोड़ा था. वे कप्तान के तौर पर वनडे में सबसे ज्यादा 18 शतक लगाने वाले भारतीय हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (11 शतक) को पीछे छोड़ा था.
कोहली आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
सिर्फ टेस्ट और वनडे ही नहीं टी-20 में भी कोहली ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा 2450 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में ही रोहित शर्मा (2452 रन) ने उन्हें पीछे छोड़ा था. कोहली आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए उन्होंने 16 पारियों में चार शतक और सात अर्धशतक की मदद से 973 रन बनाए थे.
क्या है विराट कोहली की फिटनेट का राज
दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों की तरह विराट कोहली ने भी वीगन बनने का फैसला किया था, जिसे वे अब कई साल से निभा रहे हैं. वीगन वो लोग होते हैं जो नॉन वेज खाना तो छोड़िए दुध से बने भी उत्पाद नहीं खाते. ड्राई फ्रूट्स, ब्लैक कॉफी और हरी सब्जियों का वे सेवन करते हैं. पत्नी अनुष्का शर्मा भी वेजीटेरियन हैं. विराट ने जब वीगन बनने का फैसला किया था तो सभी ने कहा था वे स्टेमिना नहीं बना पाएंगे, लेकिन विराट ने इस मिथक को तोड़ दिया.

इतने रुपये लीटर का पानी पीते हैं विराट
विराट कोहली के पानी पीने को लेकर एक बड़ा मिथक है. खबरों में छाया रहता है कि वे काफी महंगा पानी पीते हैं. जी हां, ये सच है. दरअसल, विराट कोहली फ्रांस की Evian कंपनी का पानी पीते हैं. इस पानी की कीमत 600 रुपये लीटर से शुरुआत है जो 35000 रुपये लीटर तक जाती है. विराट ही नहीं तमाम बड़े खिलाड़ी इस पानी का इस्तेमाल करते हैं जो कई तरह से खिलाड़ियों की मदद करता है. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस पानी को पीने से वजन कम होता है. इसके साथ-साथ डिप्रेशन पर भी इससे कंट्रोल रहता है. वहीं, स्किन के लिए भी इस पानी को लाभदायक बताया जाता है. मौजूदा समय में अमेजन पर इस पानी की एक लीटर की बोतल की कीमत 450 रुपये के आसपास है. इस पानी को फ्रांस से एक्सपोर्ट किया जाता है. इस पानी को यूरोप के पहाड़ों से निकाला जाता है.
ये है विराट की घड़ी की कीमत
जथा नाम तथा गुण वाले विराट कोहली के पास कीमती घड़ियों का भी अच्छा कलेक्शन है. विराट कोहली 70-70 लाख की घड़ियां भी पहनते हैं. हाल ही में जब विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे के बाद अनुष्का शर्मा के साथ एयरपोर्ट पर नज़र आए तो उनके हाथ में जो घड़ी थी उसमें सोना, नीलम और हीरे जड़े थे. उसकी कीमत तकरीबन 70 लाख रुपये थी.


यह भी पढ़ें…

पंत की गलतियां: टीम इंडिया ने गंवाया अचूक हथियार, गूंजा धोनी-धोनी, रोहित ये बोले

चहल टीवी पर छाए श्रेयस और शिवम दुबे, पैसों के लिए ठोके लगातार 5 छक्के, किया खुलासा

हिट मैन कल रच सकते हैं इतिहास, टी-20 क्रिकेट की बादशाहत से महज 8 रन दूर


Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media