हरियाली तीज को बनाना है कुछ खास, ये पांच मिठाइयां भर देंगी पर्व में मिठास

Spread the love

ABC News: हरियाली तीज का त्यौहार महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है. ये पर्व देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है. हालांकि इन सब में एक बात कॉमन होती है वो है मिठाइयों की. ज्यादातर महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं और घरों में खासतौर पर मिठाइयां बनाई जाती हैं. आप भी अगर इस खास मौके पर स्वादिष्ट मिठाइयां बनाना चाहते हैं तो हम आपसे कुछ मिठाइयों की जानकारी साझा कर रहे हैं.

रबड़ी – रबड़ी भारत की एक पारंपरिक स्वीट डिश है. इसे वैसे तो किसी भी मौके पर बनाकर खाया जा सकता है लेकिन व्रत के दौरान इसे काफी पसंद किया जाता है. इसे बनाने के लिए दूध को काफी वक्त तक उबाला जाता है, इससे जमने वाली मलाई को इकट्ठा कर बाद में चीनी मिक्स की जाती है.

घेवर – राजस्थान राजपूतों के साथ ही अपनी विशेष खान-पान की शैली के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. स्वीट डिश के तौर पर राजस्थानी घेवर काफी पसंद किया जाता है. इसे आटे, घी और चाशनी से तैयार किया जाता है. सावन के महीने में और हरियाली तीज पर व्रत के दौरान सूजी से बने घेवर का प्रयोग किया जा सकता है.

मालपुआ – भारतीय पारंपरिक मिठाइयों में से एक मालपुआ को काफी पसंद किया जाता है. घी में डूबा हुआ मालपुआ स्वाद में लाजवाब होता है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में ये डिश खासतौर पर बनाकर खायी जाती है. भगवान जगन्नाथ को भी मालपुआ भोग में चढ़ाया जाता है.

सूजी हलवा – सूजी हलवा एक पारंपरिक स्वीट डिश है जो किसी भी खुशी के मौके या तीज-त्यौहार पर बनाई जा सकती है. इसमें सूजी के साथ ही घी और ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग किया जाता है. ये एक बेहद आसान और झटपट तैयार होने वाली स्वीट डिश है.

केसरिया भात – स्वीट डिश के तौर पर केसरिया भात को भी बनाकर खाया जा सकता है. जब कभी मुंह मीठा करने का मन हो लेकिन बाजार की मिठाइयों को नहीं खाना चाहते हैं तो केसरिया भात को आसानी से बनाया जा सकता है. ये रेसिपी भी बेहद स्वादिष्ट होती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media