125 अवैध बिल्डिंग और 500 करोड़ से अधिक की संपत्ति का मालिक निकला हाजी वसी

Spread the love

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर (Kanpur Violence) में 3 जून को जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा के मामले में गिरफ्तार प्रमुख आरोपियों में से एक बिल्डर हाजी वसी (Haji Wasi) को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. सूत्रों के मुताबिक हाजी वसी से पूछताछ के दौरान पता चला है कि वसी और उसके गुर्गों के पास कानपुर में 125 अवैध बिल्डिंग हैं. साथ ही खुलासा हुआ है कि हाजी वसी 500 करोड़ से अधिक की संपत्ति का मालिक भी है. हाजी वसी शहर के काजी और कानपुर विकास प्राधिकरण (KDA) अधिकारियों से मिलीभगत की वजह से कार्रवाई से बचता रहा. हाजी वसी पर हिंसा की फंडिंग का आरोप है.

अब इस मामले में हाजी वसी के खिलाफ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और अन्य एजेंसियां भी मामला दर्ज कर छापेमारी कर सकती हैं. पुलिस ने बताया कि कानपुर में हुई हिंसा के प्रमुख आरोपियों में शामिल हाजी वसी को पांच जुलाई को लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह हवाईअड्डे के पास से पकड़ा गया था. वसी के सबसे बड़े बेटे अब्दुल रहमान को इस मामले में पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. कानपुर हिंसा मामले में अब तक करीब 61 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं. वसी को कानपुर लाया गया है और उससे गहन पूछताछ की जा रही है, ताकि हिंसा के पीछे की सच्चाई का पता लग सके.

हाजी वसी का रहा आपराधिक इतिहास

पुलिस पुलिस ने कहा है कि हाजी वसी का आपराधिक इतिहास है और उसके खिलाफ चार मुकदमे पहले से ही चल रहे हैं. इससे पहले, विशेष अनुसंधान दल ने मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत से हाजी वसी और 18 अन्य अभियुक्तों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट हासिल किया था. हिंसा के बाद कानपुर जिला प्रशासन ने हाजी वसी के एक मकान को ध्वस्त कर दिया था.

पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा की टिप्पणी के बाद भड़की थी हिंसा

गौरतलब है कि तीन जून को पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा की कथित अपमानजनक टिप्पणी के खिलाफ मौलाना मोहम्मद अली जौहर फैंस एसोसिएशन नामक स्थानीय संगठन ने कानपुर में बंद का आह्वान किया था. इसी दौरान यतीमखाना, नयी सड़क और परेड इलाके में हुए पथराव में कई लोग घायल हो गए थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media