कोरोना को लेकर सरकार की चेतावनी, अगले चार हफ्ते बेहद क्रिटिकल, न बनें लापरवाह

ABC News: देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि भारत में कुल कोविड मामलों में से 92 फीसदी मरीज रिकवर हो चुके हैं और 1.3 फीसदी मौतें हुई हैं. लगभग 6 फीसदी नए कोविड मामले हैं. देश के कुल मामलों में से लगभग 58 फीसदी मामले महाराष्ट्र में आ रहे हैं. कोविड से मृत्यु के मामलों के लगभग 34 फीसदी महाराष्ट्र में दर्ज किए जा रहे हैं.

केंद्र सरकार में तैनात स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ा खतरा जताते हुए देश वासियों से कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि अगले चार हफ्ते हमारे लिए बहुत क्रिटिकल हैं. देश के कई हिस्सों में खतरनाक स्थिति है. कोरोना डेथ रेट की बात करें तो ये अब पांच फीसदी हो गई है जबकि कुछ दिनों पहले सिर्फ 2 फीसदी थी. राजेश भूषण ने कहा कि छत्तीसगढ़ हमारे लिए चिंता का कारण है. एक छोटा राज्य होने के बावजूद, यहां कुल कोविड-19 मामलों के 6 फीसदी और देश में कुल मौतों के 3 फीसदी मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. संक्रमण की दूसरी लहर में छत्तीसगढ़ की हालत बिगड़ गई है. पंजाब में कोरोना के कारण लगभग 4.5 फीसदी मौतें हो रही हैं.

पंजाब की तुलना में, दिल्ली और हरियाणा में सक्रिय मामले और मृत्यु दर बहुत कम है. यह संतोषजनक है कि औसत रोजाना टेस्टिंग में आरटी-पीसीआर परीक्षणों की हिस्सेदारी पंजाब में बढ़कर 76 फीसगदी हो गई है. उन्होंने बताया कि सोमवार को देश में वैक्सीन के 43 लाख डोज लगाए गए जिसके चलते हमने मंगलवार सुबह तक 8 करोड़ 31 लाख डोज लगाए हैं. उन्होंने कहा कि हमारा मकसद किसी राज्य पर उंगली उठाना नहीं है, ये एक मिलजुलकर काम करने की एक्सरसाइज है, जिसमें भारत सरकार राज्य सरकारों के साथ मिल कर काम कर रही है,

इसलिए हम छत्तीसगढ़ का जिक्र कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ के आस पास बड़ी आबादी वाले राज्यों में न केवल औसत केस कम हैं, साथ ही मौतें भी कम हुई हैं. अब आरटीपीसीआर टेस्ट बढ़ाने का अनुरोध राज्य सरकार से किया गया है.

नीति आयोग के सदस्‍य डा. वीके पॉल ने कहा कि देश में महामारी का प्रभाव बढ़ गया है. चेतावनी देने के बाद भी स्थिति को ध्यान में नहीं रखा गया. कोरोना महामारी की स्थिति बदतर हो गई है और पिछली बार की तुलना में कोविड मामलों में वृद्धि की गति अधिक है. पीएम मोदी ने कोविड प्रबंधन के लिए जन भागदारी और जन आंदोलन का आह्वान किया है. हम अभी भी महामारी को नियंत्रित कर सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media