Google ने दी यूजर्स को राहत! अब कोई नहीं कर पाएगा जानकारी चोरी; जानें डिटेल

ABC News: गूगल एक ऐसा सर्च इंजन और प्लेटफॉर्म है, जिसे किसी परिचय की जरूरत नहीं है. गूगल ने हाल ही में एक नया ऐलान किया है जिसके हिसाब से अब यूजर्स सर्च रिजल्ट से अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन हटाने की रीक्वेस्ट कर सकते हैं. आइए गूगल के इस नए फैसले के बारे में और डिटेल में जानते हैं..

गूगल ने अपनी सर्च पॉलिसी में एक बड़ा बदलाव किया है. गूगल ने यह ऐलान किया है कि नई पॉलिसी के तहत अब यूजर्स गूगल से रीक्वेस्ट करके अपनी निजी जानकारी, जैसे फोन नंबर, ईमेल आईडी और पते को प्लेटफॉर्म से हटा सकते हैं. इस बदलाव पर गूगल के सर्च विंग के ग्लोबल पॉलिसी प्रमुख, मिशेल चैंग  का यह कहना है कि बदलते समय और इंटरनेट के उपयोग को ध्यान में रखते हुए ये बदलाव लाया गया है. इस बदलाव का एक अहम कारण साइबर सिक्योरिटी है. यूजर की पर्सनल इन्फॉर्मेशन से जुड़ी इस नई पॉलिसी का मकसद बुरे लोगों की पहचान, चोरी या व्यक्तिगत रूप से पीछा करने जैसे दुर्भावनापूर्ण तरीकों से लोगों की जरूरी और निजी जानकारी का उपयोग करने से रोकना है. आधिकारिक रूप से यह बताया गया है कि पहले गूगल चेक करेगा कि जिन्होंने रीक्वेस्ट की है, उनकी जानकारी हटाने की क्या जरूरत है और फिर अगर उन्हें सही लगेगा तो वो जानकारी को हटा देंगे. अब तक, Google ने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड क्रेडेंशियल के साथ सर्च रिजल्ट से जरूरी और व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी को हटाने की अनुमति दी थी जिससे वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है. अक्टूबर 2021 से, Google 18 साल से कम उम्र के यूजर या उनके माता-पिता/अभिभावकों से भी सर्च रिजल्ट से फोटो को हटाने के अनुरोध स्वीकार कर रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media