सूरज की तरफ बढ़ रहा विशालकाय धूमकेतु, अचंभे मेें पड़े वैज्ञानिक

ABC News: एक विशालकाय धूमकेतु  सूरज की तरफ बढ़ रहा है, जिसका आकार मंगल ग्रह के चांद से भी बड़ा है. इस खोज ने वैज्ञानिकों को अचंभे में डाल दिया है.


वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये साल 2031 में सूरज (Sun) के सबसे नजदीक पहुंचेगा, लेकिन राहत की बात ये है कि इस धूमकेतु के धरती से टकराने का कोई खतरा नहीं है. एक स्टडी के मुताबिक, सूरज की तरफ बढ़ते इस विशाल धूमकेतु का आकार बहुत बड़ा है और इतना बड़ा धूमकेतु अब तक नहीं देखा गया था. धूमकेतु बहुत कम सोलर सिस्टम से होकर गुजरते हैं. सूरज की तरफ बढ़ता ये धूमकेतु एक ऐसी खोज है, जिसने एस्ट्रोनॉमर्स को हैरान कर दिया है. अनुमान है कि इसका Diameter करीब 150 km है. इससे पहले की गई स्टडीज में अनुमान लगाया गया था कि धूमकेतु का Diameter 125 मील (200 किलोमीटर तक) हो सकता है, लेकिन The Astrophysical Journal Letters में छपी नई स्टडी के मुताबिक, ये 93 मील (150 किलोमीटर) तक है.इस साल 2021 की शुरुआत में डार्क एनर्जी सर्वे की रिकॉर्डेड सूचनाओं को देखते हुए ये खोज की गई है. इस धूमकेतु का ऑफिशियल नाम Comet C/2014 UN271 है, पर इसे Comet Bernardinelli-Bernstein के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि, इसकी खोज Pedro Bernardinelli और Gary Bernstein ने की है. ये दोनों University of Pennsylvania से जुड़े हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media